Sunday, April 28, 2024
No menu items!

5 दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न

श्यामधनी यादव
पराऊगंज, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के ग्राम पंचायत खालिसपुर खुर्द चक्के स्थित कुटीर पीजी कॉलेज के बीएड विभाग में गुरूवार को 5 दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर का समापन हो गया। कार्यक्रम में समस्त प्रशिक्षणार्थियों को 5 टोलियों में विभाजित किया गया था और इनके द्वारा समापन दिवस पर भव्य एवं आकर्षक टेंट एवं रंग बिरंगी रंगोलियां बनाई गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो डॉ राघवेंद्र पांडेय एवं डीओसी राकेश मिश्रा ने कैम्प का निरीक्षण किया तथा प्रशिक्षार्थियों के उत्कृष्ट कार्य की सराहना भी किया
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्राचार्य ने बताया कि स्काउड-गाइड जैसे कार्यक्रम विद्यार्थियों में अनुशासन विकसित करते हैं। इससे एक अच्छी नागरिकता का विकास होता है। विद्यार्थियों के सम्पूर्ण विकास में ऐसे कार्यक्रम अपना महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करते हैं। प्रशिक्षण शिविर से सीखे गुणों को सदा अपने जीवन में उतारना चाहिए।
बीएड विभागाध्यक्ष डॉ सीबी पाठक ने समस्त अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त करते कहा कि स्काउड-गाइड पाठ्यक्रम का अंग ही नहीं, वरन जीवन का भी अंग होना चाहिए। समस्त प्रशिक्षणार्थियों के लक्ष्य प्राप्ति में यह सहायक होता है। प्रशिक्षक ज्ञानचंद चौहान तथा अम्बुज द्वारा 5 दिवसीय शिविर में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस अवसर पर शिक्षा संकाय के डॉ रामेश्वर मिश्रा, डॉ सुरेंद्र दुबे, डॉ नीता तिवारी, डॉ योगेश पाठक, सतीश गुप्ता, डॉ विनय पाठक, डॉ अनुज शुक्ला, डॉ अमरेश कुमार सहित महाविद्यालय के अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular