Tuesday, May 14, 2024
No menu items!

डीएम का अभिनव प्रयास: मिशन समर्थ से बहुरेंगे दिव्यांग बच्चों के दिन

जौनपुर। भारतीय रेडक्रास सोसायटी की बैठक जिलाधिकारी/अध्यक्ष रविन्द्र मॉदड़ की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इस मौके पर रेडक्रॉस की जनपदीय समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने गरीबों की मदद करने में रेडक्रॉस की अग्रणी भूमिका की सराहना की। रेडक्रॉस जिला शाखा के सहयोग से अत्यंत निर्धन बच्चों के दिल में छेद की सर्जरी, गूगे बहरे बच्चों की सर्जरी, मोतियाबिंद आदि कराये कार्यों के बारे में जानकारी ली। साथ ही जिलाधिकारी ने दिव्यांग बच्चों की दिव्यांगता दूर कर स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ ही समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के उद्देश्य से अभिनव प्रयास करते हुए मिशन समर्थ का आगाज किया।

जिलाधिकारी ने बताया कि मिशन समर्थ के तहत जनपद में 4 वर्ष से लेकर 10 वर्ष तक के बच्चों को चिन्हित कर कुशल डाक्टर से जांच कराकर आवश्यकतानुसार सर्जरी कराकर उनकी दिव्यांगता को दूर किया जायेगा। जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ0 गोरखनाथ पटेल, सीएमओं डॉ0 लक्ष्मी सिंह और जिला कार्यक्रम अधिकारी आरबी सिंह को निर्देशित किया कि 4 वर्ष से 10 वर्ष के बच्चों को चिन्हित कर सूची उपलब्ध करायें जिससे उनकी स्क्रीनिंग कराकर बच्चों का अगले 3 से 4 महीने के अन्दर आपरेशन कराया जाया सके। उन्होंने जनपद के व्यवसाइयों, अधिकारियों, नागरिकों सहित अन्य सम्मानित जनों से अपील किया है कि रेडक्रास सोसाइटी के माध्यम से ऐसे गरीब परिवारों को सम्बल प्रदान करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि वे स्वंय भी हर सम्भव सहयोग करेंगे। जिलाधिकारी के कार्यकाल के दौरान जनपद रामपुर में मिशन समर्थ के तहत कराये गये दिव्यांग बच्चों के आपरेशन के पूर्व और बाद के तस्वीरों की वीडियों क्लीपींग दिखायी गयी जिलाधिकारी ने कहा कि इसी प्रकार से कार्य करते हुए दिव्यांग बच्चों को भी मुख्यधारा से जोड़ने के प्रयास किए जाय। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम, सीमओ डॉ लक्ष्मी सिंह, डॉ राजीव कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ0 गोरखनाथ पटेल, रेडक्रॉस के सचिव डा. मनोज वत्स, इन्द्रभान सिंह, इन्दू, अमित गुप्ता, कोषाध्यक्ष डा0 संदीप पाण्डेय, शशिकांत सिंह, डॉ. शैलेश सिंह, डॉ सुभाष राय, रवि सिंह, विद्याधर राय विद्यार्थी, जनार्दन सिंह, राजकुमार बिंद, राकेश कुमार सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular