Tuesday, May 14, 2024
No menu items!

डेटोल बनेगा स्वस्थ इण्डिया का प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

बीके सिंह/हिमांशु विश्वकर्मा
सिरकोनी, जौनपुर। डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत बुधवार को द्वितीय बैच का प्रशिक्षण 100 प्रतिशत भागीदारी के साथ सिरकोनी ब्लॉक में अमरेश सिंह (खंड शिक्षा अधिकारी) सिरकोनी की उपस्थिति में संपन्न हुआ। इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि डिटॉल बनेगा स्वास्थ्य इंडिया द्वारा पिछले वर्ष 100 स्कूलों का चयन किया गया था, उन स्कूलों में देखा गया कि जहां बच्चों में अभूतपूर्व परिवर्तन देखने को मिला स्वच्छता की प्रति बच्चे जागरूक दिखे एवं स्कूलों में उपस्थित भी बडे़ तथा बच्चे भी कम बीमार पड़े। यह सब देखते हुए वर्ष 2022-23 में बेसिक शिक्षा विभाग ने जलालपुर के 50 विद्यालय एवं सिरकोनी के 50 विद्यालयों का चयन किया गया। संस्था के माध्यम से सर्वप्रथम शिक्षकों का प्रशिक्षण दिया जाता है।
तत्पश्चात यह शिक्षक अपने विद्यालयों में जाकर स्वच्छता की पाठशाला के अंतर्गत बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करते हैं तथा उनके व्यवहार को परिवर्तन करने के लिए प्रयासरत रहते हैं। कार्यक्रम से निश्चित तौर पर बच्चो में मृत्यु दर में कमी आई है और स्कूल साफ सुथरा स्वच्छ देखा जा रहा है। सभी अध्यापकों ने कार्यक्रम के प्रति आभार व्यक्त करते हुये आश्ववासन दिया कि यह कार्यक्रम पूरे कर्मबद्धता से विद्यालयों में लागू किया जाएगा एवं शिक्षकों के माध्यम से अलग-अलग गतिविधि से बच्चों को जागरुक करते हुए हम समुदाय तक अपनी पहुंच बनाते हुए कार्यक्रम के उद्देस्य को पूरा करेंगे।
डेटॉल बनेगा स्वास्थ्य इंडिया प्लान इंडिया के परियोजना समन्यक संजय सिंह ने पूरे प्रशिक्षण को रोचक तरीके से संपन्न किया। प्रशिक्षण पाकर टीचर काफी खुश दिखे और सभी टीचरों ने यह शपथ लिया कि जो कार्यक्रम का उद्देश्य है, उसे अपने विद्यालयों में लागू कर बच्चों को जागरूक करके स्वच्छ और स्वस्थ करेंगे। प्रशिक्षण में खंड शिक्षा अधिकारी अमरेश सिंह, प्लान इंडिया की परियोजना समन्यक संजय सिंह, वसीम अकरम, स्कूल सुपरवाइजर राजन दुबे आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular