Monday, April 29, 2024
No menu items!

कैकेयी जैसी माता होगी तो रावण जैसा पुत्र होगा: आचार्य वेद सदमुनि

श्यामधनी यादव
पराऊगंज, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के ग्राम पंचायत कोहारी स्थित खेल के मैदान पर पतंजलि योग समिति जौनपुर के सौजन्य से आयोजित तीन दिवसीय योग शिविर एवं प्रवचन कार्यक्रम का समापन हो गया।
प्रवचन कार्यक्रम के अंतिम दिन वेदाचार्य आचार्य वेद सदमुनि (आचार्य गिरिराज) महाराज ने वैदिक ग्रंथो की ऋचाओं का पाठ करते हुए उन्होंने बताया कि जो सबको प्रकाशित करे और जिसमें कोई दाग नहीं है, वही विराट है। परमात्मा की कृपा सबपर होती है। अच्छे पर भी और बुरे पर भी।परमात्मा सबका कल्याण करता है जिसने परमात्मा की आवाज सुना उसका कल्याण होगा। अग्नि शक्ति की महानता बताते हुए उन्होंने कहा कि जो आगे की तरफ ले जाती है और सबको अपना बना लेती है, उसका नाम है अग्नि।सबसे पहले अग्नि का नाम ही परमात्मा है और दूसरी अग्नि का नाम माँ जिसे पहला गुरु भी कहते है जो जीवन को दिशा प्रदान करती है जो वास्तविक पुत्र का निर्माण करती है जो पुत्र के संस्कारों का निर्माण करती है।
उन्होंने कहा कि जब कैकेयी जैसी माता होगी तो रावण जैसा पुत्र तथा कौशल्या जैसी माता होगी तो राम जैसा पुत्र होगा और पुत्र वह है जो माता-पिता एवं गुरु की आज्ञा का पालन करें। तीसरी अग्नि का नाम पिता जो पुत्र को दिशा प्रदान करता है। पूत यदि सपूत है तो धन में वृद्धि होगी पूत यदि कपूत है तो आया हुआ। धन भी चला जाता है। चौथी अग्नि का नाम है गुरु जो अपने शिष्यों को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है। जो शिष्य को आगे की तरफ बढ़ने की गति देता है जो राष्ट्र के निर्माण के लिए अच्छा नागरिक बनाये वही गुरु है। इन अग्नि शक्तिओ के संरक्षण में रहकर जो अपने जीवन मार्ग पर चलता है, उसी का कल्याण होता है, उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है।
कार्यक्रम में प्रवचन कर्ता प्रकाश चंद्र रामायणी ने भी रामचरित मानस के पाठों का सत्संग किया। अंत मे आयोजक मंडल के पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी शम्भूनाथ ने आगंतुकों एवं ग्रामीणों को सत्संग एवं योग को अपने जीवन में अपनाने का आग्रह करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।
कार्यक्रम मे पतंजलि योग समिति के राज्य सह प्रभारी अचल हरिमूर्ति, जिला महामंत्री ध्रुवराज, युवा प्रभारी हेमंत योगी, भारत स्वाभिमान न्यास प्रभारी शशिभूषण, भानु प्रताप सिंह, रविंद्र जी, स्वदेश जी सहित प्रधानाचार्य विधाता यादव, सुरेश यादव, सतीश गुप्ता, डॉ राम प्रवेश यादव, प्रधान प्रतिनिधि राजेश कुमार, दिनेश विश्वकर्मा, समर पाल, जीत बहादुर्, मनोज पाल, मिठाई लाल यादव, विशाल सिंह, विकास यादव, अभिषेक यादव सहित तमाम ग्रामीण महिला एवं पुरुष उपस्थित रहे।


 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular