Monday, April 29, 2024
No menu items!

शिक्षक की कर्तव्यनिष्ठा ही उसकी पहचान होती है: उदयभान कुशवाहा

विकास यादव
बक्सा, जौनपुर। स्थानीय बीआरसी के प्रांगण में पारस्परिक स्थानांतरण में आने जाने वाले शिक्षकों का विदाई व सम्मान समारोह हुआ जिसकी अध्यक्षता खंड शिक्षा अधिकारी बक्सा उदयभान कुशवाहा ने किया। कार्यक्रम में ब्लॉक से पारस्परिक स्थानान्तरित 80 शिक्षकों का विदाई व सम्मान समारोह के अंतर्गत ब्लॉक से बाहर जाने वाले शिक्षकों को स्मृति चिन्ह देकर के सम्मानित व विदाई किया गया। ब्लॉक में आने वाले शिक्षकों को माला व पुष्प देकर के उनका ब्लॉक में स्वागत किया गया। सभी शिक्षकों ने ब्लॉक में अपने पूर्व के अनुभव को सबके सामने साझा किया। बाहर से आने वाले शिक्षकों ने पूर्ण रूपेण यह प्रतिज्ञा लिया कि हम जिस विद्यालय पर रहेंगे अपने कर्तव्यों का संपूर्ण निर्वहन करेंगे।
कार्यक्रम में बोलते हुए खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि विदाई आना-जाना शिक्षकों के लिए सेवा काल का एक अंग होता है। आप लोग जहां भी रहिए अपने कर्तव्यों का पूर्णरूपेण निर्वहन करते रहिए और एक शिक्षक का जो दायित्व होता है, उसके प्रति तत्पर रहिए। ब्लॉक अध्यक्ष बक्सा सरोज सिंह ने कहा कि बक्सा ब्लॉक के आप लोग बहुत ही ऊर्जावान शिक्षक थे। आप ही लोगों के दम पर बक्सा ब्लॉक हमेशा हर क्षेत्र में अग्रणी रहा है, हम आशा करते हैं कि आप लोग जहां भी जाएंगे। इसी तरह अपने कार्य को करेंगे। जिला मंत्री पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ डॉ मनीष सिंह सोमवंशी ने कहा कि आप लोगों के दम पर हम लोग बक्सा ब्लॉक में पूरी तरह से ऊर्जान्वित रहते थे। खंड शिक्षा अधिकारी को गर्भ होता था कि आप जैसे शिक्षक हमारे ब्लॉक में है। अब आप लोगों के जाने से हम यह पूरी तरह आशा करते हैं कि जो शिक्षक बाहर से आए हुए हैं, उस कमी को निश्चित ही पूरा करेंगे और एक शिक्षक का जो दायित्व होता है, उसका निर्वहन करेंगे।
जिला संयुक्त मंत्री प्राथमिक शिक्षक संघ शैलेंद्र सिंह ने कहा कि संगठन हमेशा आप लोगों के साथ खड़ा है। आप लोग जहां भी रहिए। जैसे बक्सा में अपनी ऊर्जा को दिखाते थे। वैसे ही अपनी ऊर्जा का पूरी तरह से उपयोग करते रहिए। ब्लॉक संयुक्त मंत्री प्राथमिक शिक्षक संघ सुनील प्रजापति ने कहा कि आप लोग बक्सा ब्लॉक से जा रहे हैं जिसका हमको दुख भी है और प्रसन्नता भी है कि आप आज बक्सा ब्लॉक से विदा हो रहे हैं लेकिन खुश इस बात का है कि आप लोग अपने घर के नजदीक होकर के अब अपने पास के विद्यालयों में अपने दायित्व व कार्यों का निर्वहन अच्छे से करेंगे।
इस अवसर पर बक्सा ब्लॉक प्राथमिक शिक्षक संघ के मंत्री संतोष उपाध्याय, पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष व एआरपी विष्णुशंकर सिंह, बक्सा ब्लॉक प्राथमिक शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष भोलानाथ यादव, प्रधान गोपालापुर विक्की सिंह, प्रवीण सिंह, जितेंद्र मौर्य, शशांक सिंह, राहुल सिंह, रवि सिंह, विशाल यादव, अजय यादव, वंदना, अंजली, अर्चना यादव, पंकज, राजीव श्रीवास्तव, आनंद सिंह, संजय कुमार, साहित्य तमाम शिक्षक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला मंत्री पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ डा. मनीष सोमवंशी ने किया। अन्त में ब्लॉक अध्यक्ष सरोज सिंह व संयुक्त मंत्री सुनील प्रजापति ने संयुक्त रूप से आभार व्यक्त किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular