Monday, April 29, 2024
No menu items!

कृषि रक्षा अधिकारी ने किसानों को दी सलाह

संजय शुक्ला
जौनपुर। जिला कृषि रक्षा अधिकारी विवेक कुमार ने जनपद के किसानों को सलाह दिया कि वर्तमान में मौसम में उतार-चढ़ाव के चलते फसल कीट और रोगों से प्रभावित हो सकता है इसको ध्यान में रखते हुए इनका नियंत्रण जरुरी है। गेहूं की फसल में खर—पतवार नियंत्रण हेतु बुवाई के 25-30 दिन के बाद खर—पतवार नाशी रसायनों का प्रयोग करें। सरसो में माहूं कीट की रोकथाम हेतु यलो स्टिकी टेप का प्रयोग करें अथवा नीम ऑयल 0.15 प्रतिशत ई० सी० 2.5 लीटर/हेक्टयर की दर से प्रयोग करें।
उन्होंने कहा कि सरसो में अल्टरनेरिया पत्ती धब्बा रोग के नियंत्रण हेतु मैन्कोजेब 75 प्रतिशत डब्ल्यू0पी0 की 2 किग्रा मात्रा प्रति हेक्टयर की दर से छिड़काव करे। मसूर में माहूँ कीट के नियंत्रण हेतु सरसों की तरह दवाओं का प्रयोग करें। मटर में बुकनी रोग के नियंत्रण हेतु गंधक 80 प्रतिशत 2 किग्रा०/हेक्टेयर की दर से छिड़काव करें। चना में धब्बा रोग के रोकथाम हेतु कॉपर आक्सीक्लोराइड 50 प्रतिशत डब्ल्यू0पी0 की 3 किग्रा मात्रा को 500-600 लीटर पानी में घोलकर प्रति हेक्टयर की दर से छिड़काव करे।
श्री कुमार ने कहा कि जब हवा न चल रही हो मौसम शान्त हो तो पाला पड़ने की सम्भावना रहती है। ऐसे में मेड़ों पर धुआं करें व फसलों की सिंचाई कर दे। किसान अपने नजदीकी कृषि रक्षा इकाई से सम्पर्क कर उपलब्ध रसायन अनुदान पर प्राप्त कर सकते हैं। कीट/रोग की समस्या के समाधान हेतु टोल फ्री व्हाट्सअप नंबर 9452247111 पर अपनी समस्या भेजकर नि:शुल्क समाधान भी प्राप्त कर सकते हैं।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular