Monday, April 29, 2024
No menu items!

आरोप: बगैर कार्य कराये मनरेगा के धन का हुआ भुगतान, उच्च अधिकारियों से की शिकायत

संतोष सोनी
जौनपुर। करंजाकला ब्लॉक अंतर्गत ग्रामसभा गौसपुर चकिया में मनरेगा के तहत कराये गए तालाब सुंदरीकरण एवं मेंटिनेंस के मामले में फर्जीवाड़ा का आरोप लगाते हुए स्थानीय निवासी चन्द्रसेन यादव सहित अन्य ने ग्राम प्रधान सर्वेश यादव के ऊपर फर्जीवाड़ा का आरोप लगाया।
चन्द्रसेन यादव, उदयराज यादव, शुभम यादव, विपिन यादव, सत्येंद्र यादव, अमित यादव इत्यादि ने आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी को दिए शिकायती पत्र में बताया कि ग्राम प्रधान द्वारा ग्राम गौसपुर चकिया में तालाब सुंदरीकरण/मेंटेनेंस के नाम पर सिर्फ घास छिलवाकर फ़र्ज़ी ढंग से 6 लाख से ज्यादा का भुगतान करा लिया गया है।
आरोप है उक्त तालाब एकदम सही था, कहीं-कहीं उसमें घास और झाड़ियां उगी हुई थीं। तालाब के मेंटेनेंस के दौरान ग्राम प्रधान द्वारा बाहरी मजदूरों को बुलवाकर उक्त कार्य को कराया गया जबकि नियमतः ग्रामसभा के मनरेगा जॉब कार्डधारक मजदूरो को प्राथमिकता के आधार पर कार्य हेतु चयन किया जाता है।
उन्होंने आरोप लगाया कि मजदूरों की संख्या में भी फर्जीवाड़ा किया गया है। कम मजदूर लगाकर अधिक भुगतान कराया गया है। उच्च अधिकारियो से शिकायत के बाद आनन—फानन में तालाब के मेड़ पर कुछ जगह मिट्टी गिराई गई है जबकि उक्त कार्य का भुगतान पहले ही कराया जा चुका था। मामले की शिकायत चन्द्रसेन यादव ने जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, उपायुक्त श्रम एवं रोज़गार (मनरेगा), स्थानीय खंड विकास अधिकारी से लिखित रूप से किया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular