Sunday, April 28, 2024
No menu items!

प्राचीन स्वयंभू शिवमंदिर दियावां महादेव आज भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित

मन्दिर के आस—पास दुकानदारों से एक दबंग परिवार से की जाती है अवैध वसूली
अजय पाण्डेय/चन्द्र प्रकाश तिवारी
जौनपुर। जनपद के बरसठी क्षेत्र अंतर्गत प्राचीन स्वयंभू शिव मंदिर दियावां महादेव पर कुछेक मनबढ़ों द्वारा फूल माला से लेकर चाय नाश्ते तक की दुकानों से लिया जाता है गुंडा टैक्स। शिकायत करने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हो रही है जिसके चलते ऐसे लोगों का मन बढ़ा हुआ है।
बताते चलें कि विकास खंड बरसठी अंतर्गत अत्यंत प्राचीन स्वयंभू कहे जाने वाले महादेव का मंदिर विगत कई वर्षों पूर्व से निर्मित है। दर्शन, पूजा-पाठ करने के लिए दूर-दूर से भक्तगण आते हैं। शिव मंदिर के इर्द-गिर्द ग्राम समाज की जमीन है जिसमें पूजा अर्चना हेतु फूल, माला, धूप, दीप बेचने वालों से मनमाने ढंग से धनउगाही की जाती है।
बताते चलें कि वहीं पर स्थानीय एक ही परिवार के 6—7 सगे भाई हैं जिनके द्वारा छोटी दुकान से 200 से लेकर 500 तक और बड़ी दुकान से 1000 प्रतिदिन गुंडा टैक्स के रूप में लिया जाता है। मंदिर की जमीन को अतिक्रमण कर इन सातों भाइयों द्वारा छोटी-छोटी बाउंड्री, टीनशेड आदि बनाकर वहां पर आस्थावान भक्तों जो प्रसाद के नाम पर कढ़ाई आदि चढ़ाते हैं, को भोजन बनाने का स्थान देने के नाम पर उनसे भी वसूली की जाती है। यदि उन्हें पैसा नहीं दिया जाता है तो दुकान न लगाने या आइंदा उस मंदिर प्रांगण में न दिखाई देने की धमकी दी जाती है परंतु यह कहना कतई अतिशयोक्ति नहीं है कि कितने प्राचीन मंदिर जहां सावन मास एवं महाशिवरात्रि पर दियावां महादेव भक्तों का तांता लगा रहता है।
दूर-दूर से महादेव के भक्त स्वयंभू शिवशंकर दियावां महादेव का दर्शन करने आते हैं परंतु यहां पर फैली अराजकता, गुंडा टैक्स, वसूली सहित अन्य मठ मंदिरों की भांति यहां पर अभी भी मंदिर मूलभूत व्यवस्थाओं से वंचित है।
स्थानीय कुछ छुटभैयों की वजह से भक्तगणों सहित दुकानदारों को बड़ी पीड़ा होती है। इस पर शासन—प्रशासन की दृष्टि क्यों नहीं पड़ रही है जबकि यह मंदिर कई र्सा वर्ष पूर्व से विख्यात है। आज प्रदेश एवं केंद्र सरकार मठ मंदिरों की व्यवस्था सुरक्षा और नवीनीकरण की बात करती है लेकिन यह सभी शब्द दियावां महादेव मंदिर की व्यवस्था देखने के बाद खोखले साबित हो रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular