Monday, April 29, 2024
No menu items!

डोभी के किसानों में फूटा आक्रोश

  • प्राण—प्रतिष्ठा के दिन गोमती पुल पर प्रदर्शन कर जताया विरोध
  • कहा— मुआवजा दिये बिना टैक्स वसूला गया तो होगा बड़ा जनान्दोलन
  • देश का पहला टोल प्लाजा जहां दो किलोमीटर बाद अधूरी है सड़क

चन्दवक, जौनपुर। अयोध्या में बनकर तैयार हुए भव्य मंदिर में सोमवार को भगवान राम को विराजमान कर प्राण प्रतिष्ठा किया गया जिसको लेकर पूरे देश में दीपावली जैसा माहौल देखा गया। हर कोई अपने तरीके से इस ऐतिहासिक पल गवाह बना। वहीं डोभी क्षेत्र के किसान लंबित पड़े मुवावाजे को लेकर सोमवार की दोपहर दर्जनों की संख्या में चंदवक पुल पर पहुंच प्रदर्शन कर अपना विरोध जताये। किसानों ने बताया कि आजमगढ़—वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग के मुडैला से कनौरा तक लगभग 16 किलोमीटर अधूरी सड़क पर ही भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचआई) टोल प्लाजा बनाकर टैक्स वसूलने की तैयारी लगभग पूरी कर ली है।

किसानों ने बताया कि यह टोल प्लाजा देश का पहला टोल प्लाजा होगा जहां से दो किलोमीटर बाद सड़क अधूरी है। जब भी मुआवजे की बात की जाती है तो बताया जाता है कि मामला कोर्ट में विचाराधीन है, मगर एक साल से जान—बूझकर पुल को खराब बताकर केवल टैक्स वसूलने के लिए बंद करा दिया गया है जिससे वाराणसी जाने के लिए लोगों को 90 किलोमीटर घूम कर जाना पड़ रहा है। इनकी मंशा है केवल टैक्स वसूलने की जनता के साथ जुल्म जास्ती करने की, इसीलिए पिछले 9 सालों से 3550 किसानों को जान—बूझकर कोर्ट जा चक्कर लगवाया जा रहा है जिसमें कई मृतक किसान भी है।

किसानों ने कहा कि उच्च न्यायलय के आदेश लेकर आए तभी टैक्स वसूले बिना उच्च न्यायालय के आप कैसे टैक्स वसूलने जा रहे हैं? मुआवजे के संदर्भ में आप कोर्ट का हवाला दे रहे हैं। बिना कोर्ट के आदेश के अगर टैक्स वसूला गया तो डोभी क्षेत्र से एक बड़ा जन आंदोलन होगा जिसका जिम्मेदार भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, नितिन गड़करी, महकमा के साथ वाराणसी व जौनपुर जिला प्रशासन होगा। डोभी के सभी किसान टोल प्लाजा पर बैठकर धरना प्रदर्शन करने को बाध्य होंगे। हम लोग राम के वंशज हैं और आज भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा है। उनके वंशज उपेक्षित हैं और सड़क पर खड़े होकर लम्बित पड़े मुआवजे मांग कर रहे हैं। यह दुर्भाग्य की बात है। इस अवसर पर राजू सिंह, अरविंद पाण्डेय, रामेश्वर सिंह, वंशराज निषाद, राजेंद्र सिंह, बबलू सिंह, इच्छाकु लकी सिंह सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular