Monday, April 29, 2024
No menu items!

सेना के जवान ने प्रताड़ना का आरोप लगाकर दिया इस्तीफा

नौकरों की तरह माली, पेण्टर सहित कई अन्य कार्य करवाते थे अधिकारी
विवेक सिंह
सिरकोनी, जौनपुर। जलालपुर थाना क्षेत्र के बदलपुर गांव निवासी सेना के जवान ने अपने उच्चाधिकारियों की प्रताड़ना से तंग आकर सोमवार को अपना इस्तीफा भेज दिया।
मालूम हो कि उक्त गांव निवासी हरेंद्र यादव पुत्र गुल्लू यादव भारतीय सेना में 26 दिसम्बर 2015 को सिपाही पद पर नियुक्त हुआ था। हरेंद्र इस समय राजस्थान के जोधपुर में तैनात थे। उन्होंने बताया कि उसको यहां पर उसके दो कर्नल तथा तीन—चार लेफ्टिनेंट कर्नल स्तर के अधिकारियों द्वारा जमकर प्रताड़ित किया जाने लगा। उससे तथा अन्य कई सैनिकों से गार्डन की घास की कटाई, गार्डन में बच्चों के खेलने के लिए लगाये गए झूले, चरखे आदि की पेंटिंग करवाना, अधिकारियों के बच्चों की देखभाल करवाना सहित कुछ ऐसे कार्य जो बताया नहीं जा सकता, वह करवाया जा रहा था।
हरेंद्र ने बताया कि वह सेना में सिग्नल कोड पद पर तैनात था जिसका काम सेना कनेक्टिविटी को बनाये रखना होता है। इसके लिए बकायदा उसके द्वारा विभागीय प्रशिक्षण भी लिया गया था। जो काम सेना द्वारा लिये जाने की ट्रेनिंग दी गयी थी, उसको छोड़कर उससे तथा कई अन्य सैनिकों से गैरकानूनी काम कराया जा रहा था। इसकी शिकायत कोर के बड़े अधिकारियों से किया गया था। यह जानकारी होने पर हरेंद्र को और परेशान किया जाने लगा। परेशान होकर वह एक जनवरी को छुट्टी लेकर गांव चला आया। गांव आने के बाद राष्ट्रपति, रक्षा मंत्री, मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश, सेना के बड़े अधिकारियों, यहां तक कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी तक को पत्राचार द्वारा अपनी पीड़ा भेज दिया।
साथ ही बताया कि उसको सेना के अधिकारियों का फोन आया कि सारे शिकायत को खत्म करके आ जाय जिस पर उसने कहा कि उसको वहां जाने से जान जाने का खतरा है। कोई भी अधिकारी कोई मदद नहीं कर रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular