Sunday, April 28, 2024
No menu items!

एड्स के बारे में जागरूकता जरूरीः कुलपति

  • जांच शिविर में 152 मरीजों की हुई जांच

विरेन्द्र यादव
सरायख्वाजा, जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केन्द्र में शुक्रवार को अधिष्ठाता छात्र कल्याण कार्यालय, व्यावहारिक मनोविज्ञान विभाग एवं उमानाथ सिंह स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में विश्व एड्स रोकथाम दिवस पर जनजागरूकता कार्यक्रम एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन हुआ।
इस मौके पर पूविवि की कुलपति प्रो. वंदना सिंह ने कहा कि एड्स एक ऐसी बीमारी है जो एक व्यक्ति के शरीर के रोगाणुओं के कारण होती है। यह बीमारी एक व्यक्ति के शरीर के रोगाणुओं के कारण उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देती है जिससे उसे अन्य रोगों से लड़ने की क्षमता नहीं रहती है। इस बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाना बहुत जरूरी है। हमें इस बीमारी के खिलाफ लड़ना चाहिए और इसे रोकने के लिए सक्रिय रहना चाहिए।

जांच शिविर में 152 मरीजों की जांच की गई और 100 अधिक लोगों को एड्स के बारे में जागरूक किया गया। उमानाथ सिंह स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. शिव कुमार ने लोगों को एड्स के प्रति जागरूक करते हुये कहा कि हमें इस बीमारी के खिलाफ जंग जारी रखनी चाहिए, ताकि हम इसे जल्द से जल्द खत्म कर सकें। साथ ही सभी पंजीकरण कराने वाले मरीजों की चेकअप कर दवा दी गई।

शिविर में डॉ. ए.ए. जाफरी, डॉ. निशांत, डॉ. विनोद कुमार, डॉ. अंकित सिंह यादव, डॉ. उमेश सरोज, डॉ. सी.बी.एस. पटेल, डॉ. विनोद वर्मा, डॉ. हमजा अंसारी, डॉ पूनम सिंह यादव, डॉ. अजीत यादव आदि चिकित्सकों ने मरीजों का परीक्षण किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. मनोज पांडेय ने किया। इस अवसर पर परीक्षा नियंत्रक बी.एन. सिंह, उप कुलसचिव अमृत लाल, प्रो. अजय द्विवेदी, प्रो. बी.डी शर्मा, डॉ सुनील कुमार, डॉ. लक्ष्मी प्रसाद मौर्य, राजेन्द्र प्रसाद सिंह, राजेश सिंह, राज नारायण सिंह, स्वतंत्र कुमार, जगदम्बा मिश्र सहित तमाम लोग उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular