Sunday, April 28, 2024
No menu items!

मिशन इन्द्रधनुष व कृमि दिवस पर निकाली गयी जागरूकता रैली

जौनपुर। लायन्स क्लब जौनपुर मेन द्वारा 10 को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस और मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए जागरुकता रैली निकाली। रैली लक्ष्मी हेल्थ केयर सेन्टर एण्ड हास्पिटल से शुरू हुई। रैली को संस्थाध्यक्ष डा. संदीप मौर्य ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली में लायन्स सदस्य और लक्ष्मी पैरामेडिकल व लक्ष्मी नर्सिंग कालेज के छात्र छात्राएं बैनर पोस्टर लिए चल रहे थे। तथा जागरूकता संबंधित नारे लगाते व लोगों को प्रेरित कर रहे थे कि सभी बच्चों को कृमिमुक्त करने के लिए एल्बेंडाजोल का दवा खिलाना ज़रुरी है।

और इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान से छूटे हुए सभी बच्चे व गर्भवती महिलाएं टीकाकरण अवश्य कराये, आदि के लिए लोगों को प्रेरित किया। रैली खानपुर, कुत्तुपुर, शकरमंडी आदि क्षेत्रों तक गई। इस अवसर पर संस्थाध्यक्ष डा संदीप मौर्य ने कहा कि पेट के कीड़े मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं, यदि इसपर ध्यान नहीं दिया जाए तो यह समस्या गंभीर परिणाम सामने ला सकती है| इसलिए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 10 अगस्त को पेट के कीड़े यानि कृमि के नियंत्रण हेतु 1 से 19 वर्ष के बच्चों को कृमि से बचाने के लिए अल्बेंडाजोल की खुराक खिलाई जायेगी।

सभी अभिभावक बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए अल्बेंडाजोल की गोली ज़रुर खिलाए। आगे डा संदीप ने कहा कि आगे डा संदीप मौर्य ने कहा कि मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान अभी 7 से 12 अगस्त तक चलेगा इसलिए 0 से 5 साल तक के छोटे बच्चे तथा गर्भवती महिलाएं जो टीकाकरण से छूट गई है, शत प्रतिशत टीकाकरण करायें। ये टीके बच्चों में होने वाली बीमारियों के वायरस से लड़ने की क्षमता बढ़ाने का काम करती है। तथा 12 जानलेवा बीमारियों से बचाती है। तथा महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर है। संचालक सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्याम बाबू यादव, डा चन्द्र कलामौर्य, सचिव ज़ीहशम मुफ्ती, कोषाध्यक्ष डा संजीव मौर्य, चन्दन मौर्य, विजय प्रताप सिंह, अनुराधा यादव, सुगंधा मौर्य सहित लक्ष्मी पैरामेडिकल कालेज व लक्ष्मी नर्सिंग कालेज के छात्र छात्राएं आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular