Sunday, April 28, 2024
No menu items!

लौकिक जगत के बन्धनों से मुक्ति का सहज माध्यम है भागवत कथा: धनन्जयाचार्य

डा. प्रदीप दूबे

सुइथाकला, जौनपुर। स्थानीय विकास खण्ड स्थित अमारी गांव में दयाशंकर पाण्डेय के निवास पर चल रहे सात दिवसीय भागवत कथा के समापन पर अयोध्या धाम से पधारे कथा ब्यास धनन्जयाचार्य जी महाराज ने रुक्मिणी विवाह, श्रीकृष्ण रासलीला तथा श्रीमद्भागवत महापुराण माहात्म्य की कथा सुनाकर उपस्थित भक्तों को भाव विभोर कर दिया।

भागवत कथा महात्म्य के अनुक्रम में कथावाचक ने कहा कि भागवत कथा परमात्मा के सानिध्य में जाने और सांसारिक बन्धनों से मुक्त होने का सहज माध्यम है। अपने माया से पुरुष रूप धारण करने वाले भगवान श्री हरि ने जब सृष्टि के लिए संकल्प किया तब उनके दिव्य विग्रह से 3 पुरुष प्रगट हुए इनमें रजोगुण की प्रधानता से ब्रह्मा,सत्व गुण की प्रधानता से विष्णु तथा तमोगुण की प्रधानता से रुद्र प्रगट हुए। आदि देव ने इन तीनों को क्रम से जगत की उत्पत्ति, पालन और संहार करने का अधिकार प्रदान किया। तब भगवान के नाभि कमल से उत्पन्न ब्रह्मा जी ने उनसे अपना मनोभाव प्रकट करते हुए कहा कि परमात्मा आप “नार” अर्थात जल में शयन करने के कारण नारायण नाम से प्रसिद्ध है। सबके आदि कारण होने से आदि पुरुष हैं। प्रभु आपने मुझे सृष्टि सृजन के कर्म में लगाया है मगर मुझे भय है कि सृष्टि काल में अत्यंत पापात्मा रजोगुण आपकी स्मृति में कहीं बाधा न डालने लग जाय। ब्रह्मा जी की प्रार्थना को सुनकर भगवान ने उन्हें श्रीमद्भागवत का उपदेश देकर उनके संदेह  को दूर किया। सप्ताह यज्ञ को विधिपूर्वक सात दिनों तक श्रीमद्भागवत कथा का सेवन करने से ब्रह्मा जी के सभी मनोरथ पूर्ण हो गए।

इस अवसर पर बृजेश पाण्डेय, अच्युतानन्द पाण्डेय, अंकित मिश्र, राम सिंह पाण्डेप, प्रदीप यादव, आनन्द मिश्र, सूर्य प्रकाश पाण्डेय, जय प्रकाश, अंगद मिश्र, इन्द्रजीत सिंह, गौरव पाण्डेय, लाल चन्द शर्मा, सौरभ पाण्डेय सहित तमाम श्रोतागण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular