Sunday, April 28, 2024
No menu items!

गुरू गोविन्द सिंह परिवार की शहादत पर रक्तदान शिविर आयोजित

अजय पाण्डेय
जौनपुर। ठाकुरबाड़ी महिला विकास कल्याण समिति एवं निफा (नेशनल इंटीग्रेटेड फोरम ऑफ़ आर्टिस्ट एंड एक्टिविस्ट) के तत्वावधान में श्री गुरु गोविंद सिंह के पूरे परिवार की शहादत को श्रद्धांजलि देते हुए शुक्रवार को जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन मुख्य विकास अधिकारी सांई सीलम तेजा ने फीता काटकर किया। मुख्य एवं विशिष्ट अतिथि कर्नल आरएस मोनी और सीएमएस केके राय ने गुरु गोविंद सिंह के परिवार की तस्वीर पर पुष्पमाला चढ़ाते हुये दीप जलाकर श्रद्धांजलि अर्पित किया।
मुख्य एवं विशिष्ट अतिथि को पुष्प गुच्छ एवं स्मृति चिन्ह देकर संस्था प्रमुख डा. अंजू सिंह ने सम्मानित किया। उन्होंने किए गए कार्यों पर संक्षिप्त प्रकाश डालते हुए कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य को बताया। साथ ही कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी के चारों पुत्र ने यहां तक की माताजी ने भी धर्म और देश की रक्षा के लिए हंसते-हंसते अपने प्राणों की आहुति दे दी। यह इतिहास हमारे युवाओं तक पहुंचाना होगा ताकि वह अपने बलिदानियों की गौरव गाथा के बारे में जान सके।
कर्नल आरएस मोनी ने कहा कि भारतवर्ष युवाओं का देश है। यहां सिर्फ रक्तदान के प्रति उनमें जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है। अगर 4 साल में भी एक युवा एक बार रक्तदान करता है तो हमारे यहां रक्त की आवश्यकताओं की पूर्ति हो जाएगी। युवाओं से अपील है कि वह आगे बढ़कर रक्तदान करें और दूसरे को भी प्रेरित करें। मुख्य अतिथि सांई सीलम तेजा ने रक्तदान के बारे में बताते हुए संस्था के प्रयासों की सराहना किया। साथ ही कहा कि आज समाज में ज्यादा से ज्यादा लोगों और संस्थाओं के माध्यम से रक्तदान करने की आवश्यकता है जिससे रक्त कोष हमेशा भरे रहे जिससे रक्त न मिलने की वजह से किसी की मृत्यु ना हो।
कार्यक्रम को सीएमएस डा. केके राय, डा. केके पांडेय, डा. सायन दास सहित अन्य वक्ताओं ने भी सम्बोधित किया। डा. दास ने रक्तदान के प्रति लोगों को जागरुक करते हुए उसके फायदे को बताया। साथ ही कहा कि एक स्वस्थ आदमी अपने जीवन काल में 188 बार और एक स्वस्थ महिला 160 बार रक्तदान कर सकती है। हर 3 महीने पर यानी साल में 4 बार रक्तदान किया जा सकता है।
अंत में सभी रक्तदाताओं को स्मृति चिनह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। शिविर में करीब 50 लोगों ने पंजीकरण कराया जिसमें दो दर्जन से अधिक लोगों ने रक्तदान किया। इस अवसर पर कर्नल आरएस मोनी, समाजसेवी संजय सेठ, नीरज शाह, अमित सिंह, अरविंद कुमार, सौरभ सिंह, नितिन गौतम, अमित शर्मा, कुषुम सिंह, चंदन तिवारी आदि रहे। कार्यक्रम का संचालन रंजना उपाध्याय ने किया। स्वागत और देशभक्ति गीत खुशी मिश्रा एवं सूची मिश्रा ने संयुक्त रूप से प्रस्तुत किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular