Sunday, April 28, 2024
No menu items!

लड़का—लड़की एक समान, फिर क्यों भेद करे इन्सान

  • रैली व नुक्कड़ नाटक के जरिये लैंगिक समानता का दिया संदेश

चन्दन अग्रहरि
शाहगंज, जौनपुर। शाहगंज (सोंधी) विकास खंड के निजामपुर जूनियर हाईस्कूल के छात्रों ने गुरुवार को रैली और नुक्कड़ नाटक के जरिए लैंगिक समानता का संदेश दिया। छात्रों ने यह बताने की कोशिश की कि समाज में लिंग के आधार पर भेदभाव असंवैधानिक है। इस रैली और नुक्कड़ नाटक का आयोजन सौहार्द साथी रीतू यादव की अगुवाई में सौहार्द बंधुता मंच और बाल बंधुता मंच की ओर से किया गया था।
बेटा-बेटी एक समान फिर बेटी का क्यूं हो अपमान। लड़का लड़की एक समान फिर क्यूं भेद करे इंसान, जैसे नारों के साथ छात्रों की रैली सड़क पर निकली तो गांव के लोग भी घर से बाहर निकल आए। पहले लोगों के समझ में नहीं आया कि आखिर इस रैली का मकसद क्या है लेकिन आगे जाकर निजामपुर चौराहे के पास जब छात्र और छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के जरिए समाज में लिंग के आधार पर होने वाले भेदभाव पर चोट किया तो लोगों के समझ में आगया कि ये बच्चे कद में छोटे जरूर हैं लेकिन इनका संदेश बड़ा है।
नाटक के जरिए लड़कियों ने बताया कि कपड़े, मोबाइल, खिलौने से लेकर पढ़ाई तक में किस तरह लड़कियों को समाज दबाने की कोशिश करता है। उनके साथ भेदभाव किया जाता है। इसी नाटक के जरिए लड़कियों ने सवाल भी खड़े किए कि एक महिला ही पुरुष को जन्म देती है, उसे पाल पोष कर बड़ा करती है और फिर पुरुष ही महिला पर शासन चलता है। संदेश दिया कि संविधान ने सभी को समानता का हक दिया है तो समाज में महिलाएं इस तरह गैर बराबरी का दंश क्यों झेलने को विवश हैं। नाटक के जरिए यह भी संदेश दिया की वह पढ़—लिखकर आत्मनिर्भर बनेंगी और दिखाएंगी कि समाज को बनाने में हम महिलाओं का कितना बड़ा रोल है।
दरअसल लैंगिक समानता पर काम कर रही सौहार्द साथी रीतू यादव ने पिछले एक पखवाड़े से स्कूल में छात्रों को यह नाटक तैयार कराया था जिसकी लोगों ने खूब सराहना की। निजामपुर चौराहे से होकर यह रैली मडवा होते हुए छताई कला हनुमानगढ़ी मंदिर पर पहुंची जहां नुक्कड़ नाटक के साथ रैली संपन्न हुई। यहां लोगों ने संविधान उद्देशिका की शपथ ली। यहीं पर शाहगंज कोतवाली के सब इंस्पेक्टर जियाउद्दीन और कांस्टेबल पुष्पा ने छात्रों को मिशन शक्ति के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर प्रधानाध्यापक सुधीर यादव, सुनीता यादव, ज्योत्सना, सुचिता दयाल, गीता यादव मौजूद थीं। नाटक में प्रतिभाग करने वाले दीपक, प्रियंका, स्वरा, आकांक्षा, प्रतिज्ञा, प्रिया, मुस्कान, लाडली, विकास, आदर्श, नैतिक, उत्सव, राममिलन और सौरभ को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular