Monday, April 29, 2024
No menu items!

पर्यावरण संरक्षण, जल संवर्धन रैली निकालकर शिविरार्थियों ने किया पौधरोपण

डा. संजय यादव
बदलापुर, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के सल्तनत बहादुर महाविद्यालय में प्राचार्य प्रो. सुनील प्रताप सिंह के निर्देशन में राष्ट्रीय सेवा योजना के सप्त दिवसीय विशेष शिविर के अंतिम दिन प्रथम सत्र में शिविरार्थियों ने शिविर स्थल से पर्यावरण संरक्षण और जल संवर्धन रैली निकालकर सरोखनपुर में स्थित तालाब पर पहुंचकर साफ सफाई और पौधारोपण किया।
इस मौके पर स्वयंसेवियों को सम्बोधित करते हुए प्रबन्धक श्याम सिंह ने कहा कि आज जो जागरुकता आप लोग फैला रहे हो, वह यही तक सीमित न होकर, बल्कि जीवन पर्यन्त इसे धरातल पर अवश्य उतारें। आपका आज का किया गया कार्य आने वाली पीढ़ी को बेहतर भविष्य प्रदान करेगा।
रैली वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ जोरावर सिंह, डॉ पवन सिंह, डॉ महेंद्र सिंह, डॉ मुमताज अंसारी, सुश्री तमन्ना नाज के निर्देशन में निकली। समापन सत्र में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. ब्रजेन्द्र सिंह, विशिष्ट अतिथि प्रो. धीरेन्द्र पटेल रहे। अध्यक्षता प्रबंध समिति के अध्यक्ष राकेश सिंह की। छात्र-छात्राओं ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। विशिष्ट अतिथि ने कहा कि आप लोगों ने सात दिन के शिविर में जागरूकता से संबंधित जो भी कार्य किये, उसे अपने जीवन में अवश्य अपनायें। उन्होंने स्वयं सजे वसुन्धरा संवार दें, पर चलने की सीख दी।
मुख्य अतिथि ने कोणार्क के सूर्य मंदिर का उदाहरण देकर जीवन में समय और गतिशीलता का महत्व बताते हुये स्वयंसेवकों को बताया कि देश के लिए जय जवान, किसान और विज्ञान तीनों कैसे उपयोगी है? अंत में अध्यक्ष राकेश सिंह के उद्बोधन के साथ विशेष शिविर का समापन हुआ। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ जोरावर सिंह ने किया। अनत में डाॅ पवन सिंह ने आभार ज्ञापन किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular