Sunday, April 28, 2024
No menu items!

मतदाताओं को जागरूक करेगी चाचा चौधरी की कॉमिक्स

  • डीएम ने जारी की चाचा चौधरी और चुनावी दंगल कॉमिक्स

जौनपुर। चाचा चौधरी और साबू की कॉमिक्स लगभग सभी लोगों ने खूब पढ़ी होगी लेकिन अब लोकसभा चुनाव में यह कॉमिक्स मतदाताओं को मतदान के लिए जागरुक, प्रेरित व रिझाने का काम करेगी। चुनाव आयोग से प्राप्त, “चाचा चौधरी और चुनावी दंगल” शीर्षक की कॉमिक्स को एनआईसी कक्ष में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज झा ने जारी किया। इस कामिक्स के माध्यम से लोगों को विशेषकर युवाओं को मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के लिए शिक्षित, प्रेरित और प्रोत्साहित किया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें, इसके लिए निर्वाचन आयोग ने स्वीप योजना के तहत चाचा चौधरी और चुनावी दंगल नाम से एक कॉमिक्स जारी की है। 56 पेज की इस कॉमिक्स में छोटी-छोटी 10 कहानियां दी गई हैं। यह कहानियां हर मतदाता वर्ग को जागरुक करने के उद्देश्य से दी गई हैं, ताकि सभी लोग जागरुक हो और मतदान करें।

इस कामिक्स में हर वर्ग के वोटरों को ध्यान में रखकर 10 अलग-अलग कहानियां चाचा चौधरी और न्यू वोटर, बनें स्मार्ट वोटर, महिला मतदाता की भागीदारी, चुनावी हेराफेरी, थर्ड जेंडर वोटर अवेयरनेस आईकॉन, अपने उम्मीदवार को जानो एप, पोस्टल वोटर, हर वोट है जरूरी, चुनाव में हमले की साजिश व चाचा चौधरी ओर अपना बहुमूल्य वोट शामिल की गई हैं। कॉमिक्स में बेहद रोचक अंदाज में चाचा चौधरी और साबू लोगों को मतदाता बनने, प्रलोभन में न आने, मतदान करने आदि के लिए प्रेरित करते नजर आ रहे हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि डिजिटल मीडिया के इस युग में भी आउटरीच माध्यम के रूप में कॉमिक्स प्रासंगिक और विशिष्ट है। अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए कहा कि ये कॉमिक चरित्र, अपनी सार्वभौमिक अपील और ईमानदारी, दया, करुणा जैसे मूल्यों पर बल देने के साथ चुनाव से संबंधित जानकारी को रचनात्मक रूप से व्यक्त करने के लिए एक आकर्षक मंच प्रदान करते हैं। जिलाधिकारी ने लोगों से इस कामिक्स का प्रचार प्रसार करने एवं स्वयं बच्चों व युवाओं को पढ़ने के लिए अपील किया।

साथ ही बताया कि कॉमिम्स की डिजिटल कॉपी जौनपुर की वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वि.एवं रा.)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम अक्षयबर चौहान, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बृजेश चतुर्वेदी, जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा, ईएलसी कोआर्डिनेटर रमेश चन्द्र यादव सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular