Monday, April 29, 2024
No menu items!

राजस्व परिषद के अध्यक्ष ने किया निरीक्षण, दिया निर्देश

जौनपुर। अध्यक्ष राजस्व परिषद हेमंत राव ने कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व, अतिरिक्त उपजिलाधिकारी प्रथम व द्वितीय कोर्ट सहित विभिन्न अन्य कार्यालयों का विस्तृत निरीक्षण किया।
संयुक्त कार्यालय में सामान्य लिपिक हारून रशीद से मासिक समीक्षा बैठक के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुये उन्होंने प्रशासनिक अधिकारी/न्याय सहायक शैलेन्द्र सिंह से पूछा कि इस वर्ष पाक्सो के कितने मामले आए हैं और कितने लोगों पर रासुका की कार्यवाही की गई है जिस पर उन्होंने बताया कि पाक्सो के 10 एवं रासुका के एक भी मामले नहीं आये।
स्थानीय निकाय लिपिक राजीव श्रीवास्तव से निकाय पटल पर संपादित किए जाने वाले कार्यों का विवरण के संबंध में जानकारी ली। बिल लिपिक से कर्मचारियों के जीएफ पासबुक के अध्ययन स्थिति के संबंध में जानकारी लिया तो प्रशासनिक अधिकारी शैलेंद्र सिंह की जीपीएफ पासबुक देखा जो अध्यतन स्थिति में पाई गई।
मुख्य राजस्व लेखाकार ज्ञानचंद मौर्य से स्टांप, परिवहन, खनन, बिजली के आरसी के संबंध में जानकारी लेते हुये श्री राव ने निर्देशित किया कि नियमानुसार आरसी के प्रकरण निस्तारित किए जाएं। कृषक दुर्घटना बीमा योजना में लंबित प्रकरणों की जानकारी लिया जिसमें पाया कि अभी तक कुल 52 प्रार्थना पत्र लंबित हैं। जिस पर संबंधित ने बताया कि इस प्रकरण में प्रार्थना पत्र स्वीकृत हो चुके हैं। बजट की मांग की गई है। जल्द ही सभी मामलों को निस्तारित कर दिया जाएगा। उन्होंने डीएलआरसी से जानकारी प्राप्त की कि अब तक कितने भू-माफिया चिन्हित किए गए हैं जिस पर उन्होंने बताया कि अब तक कुल 54 भू-माफियाओं को चिन्हित कर कार्रवाई की जा रही है।
मुख्य राजस्व अधिकारी के कोर्ट में वादों के निस्तारण के अद्यतन स्थिति, आदेश एवं रेस्टोरेशन की स्थिति कंप्यूटर पर देखा। अध्यक्ष ने अतिरिक्त उपजिलाधिकारी प्रथम एवं द्वितीय, रिकॉर्ड रूम आदि का निरीक्षण करते हुये निर्देशित किया कि सभी कार्यालयों में फाइलों का रख-रखाव सुव्यवस्थित ढंग से किया जाए। कार्यालयों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। निरीक्षण के दौरान कलेक्ट्रेट परिसर में पौधरोपण भी किया गया। इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी गणेश प्रसाद सिंह, सभी उपजिलाधिकारी, तहसीलदारगण आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular