Monday, April 29, 2024
No menu items!

अमेरिका में राम मन्दिर बनवायेंगे जौनपुर के चन्द्रभूषण जी

डा. संजय यादव/राजकुमार सिंह
बदलापुर, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के मूल निवासी और अमेरिका के जॉर्जिया प्रांत के प्रथम कमिश्नर सीबी यादव (चंद्रभूषण यादव) अमेरिका में भगवान राम का मंदिर बनवाने जा रहे हैं। 2025 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका पूजन भी कराएंगे। विगत दिनों भारत दौरे पर आए सीबी यादव ने एक दिन पूर्व लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर उन्हें अगले वर्ष अमेरिका के जार्जिया में रामायण म्यूजियम और भगवान राम के भव्य मंदिर के भूमि पूजन करने के लिए मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया जिसे योगी जी ने सहर्ष स्वीकार कर लिया। इस दौरान सीबी यादव और उनके साथ आए लोगों ने स्मृति चिन्ह देकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। लखनऊ प्रवास के दौरान सीबी यादव ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आवास पर उनसे और उनकी पत्नी डिंपल यादव से मुलाकात की।
इसके पहले 28 जनवरी को भारत दौरे पर आए सीबी यादव वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन किये। इसके उपरांत बदलापुर क्षेत्र के नेवादा मुखलिसपुर पैतृक गांव में पहुंचकर परिवार वालों से थोड़ी देर मुलाकात करते हुये लखनऊ रवाना हो गये। दूरभाष पर बातचीत के दौरान श्री यादव ने कहा कि अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर बनने के बाद पूरा देश रामायण हो गया है। उन्होंने भी अमेरिका के जॉर्जिया में भगवान राम के भव्य मंदिर बनाने के लिए जमीन ले रखा है। सीख रही उसे पर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। जॉर्जिया में बन रहे रामायण म्यूजियम और भव्य राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए 2025 में हिंदू हृदय सम्राट और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आफिसियली आमंत्रण भेजूंगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत देश में पुराने और जीवन सिंह मंदिरों और धार्मिक स्थलों का जीर्णोद्धार करने का समय आ गया है। उन्होंने जौनपुर के प्रसिद्ध माता शीतला चौकिया धाम में मूलभूत आवश्यक सुविधाओं व गेस्ट हाउस आदि बनवाने की बात भी की।
जिले के बदलापुर में प्राथमिक से लेकर जूनियर हाईस्कूल तक की शिक्षा ग्रहण करने के पश्चात सीबी यादव इलाहाबाद चले गये जहां इंटर तक पढ़ाई किये। इसके पश्चात महाराष्ट्र् के इंजीनियरिंग कालेज से कंप्यूटर साइंस से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। पढ़ाई पूरी करने के बाद उनकी शादी सुगंधा के साथ हो गई। अपनी पत्नी और दो बेटों के साथ 2003 में अमेरिका के जॉर्जिया प्रांत में जाकर व्यवसाय शुरू कर दिया। व्यवसाय में सफलता हासिल करने के दौरान सीबी यादव जॉर्जिया के गवर्नर ब्रेन कैंप के नजदीक आए। गवर्नर ब्रायन कैंप के सहयोग और खुद की इच्छाशक्ति के बल पर श्री यादव ने जर्जियाई आयोग के प्रथम सदस्य का पद प्राप्त किये। 20 वर्ष पूर्व जॉर्जिया (अमेरिका) के कैमडेन शहर में एक छोटा व्यवसाय शुरू करने वाले सीबी यादव आज कई किराना स्टोर और मोटर व्यवसाय के मालिक भी हैं। बताते चलें कि जॉर्जिया के गवर्नर ब्रायन कैम्प की पहचान अमेरिका में भारत के सबसे बड़े मददगार के रुप में की जाती है।
बता दें कि सीबी यादव अमेरिका में छोटे व्यवसाय के विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकारी नियमों को सुव्यवस्थित करने के तरीकों पर विचार करने के लिए 2019 में गवर्नर ब्रायन केम्प द्वारा स्थापित जॉर्जियाई प्रथम आयोग में कमिश्नर के पद पर कार्यरत हैं। वह किंग्सलैंड, कैमडेन काउंटी, दक्षिण जॉर्जिया में रहने वाले स्थानीय राजनीतिक क्षेत्र में एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं। अपनी राजनीतिक गतिविधियों के अलावा वह क्षेत्र में कई होटलों और मोटल के मालिक और उनके प्रबंधन कर्ता भी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular