Monday, April 29, 2024
No menu items!

प्रसव के दौरान शिशु ने मां के पेट में दम तोड़ा

प्रसव के दौरान शिशु ने मां के पेट में दम तोड़ाचिकित्सा प्रभारी से परिजनों की हुई नोक—झोंक
परिजनों का आरोप— सुविधा शुल्क न देने पर की गयी लापरवाही
विरेन्द्र यादव
सरायख्वाजा, जौनपुर। स्थानीय थाना क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र करंजाकला पर दो दिन पूर्व एक महिला को प्रसव के दौरान स्वास्थ्य पीएचसी करंजाकला ले लाया गया जहां स्वास्थ्य कर्मी द्वारा परिजनों को आश्वासन दिया गया कि 6 घंटे बाद बच्चा पैदा हो जाएगा। मरीज की हालत गंभीर देख परिजनों ने जबरजस्ती रेफर करवा लिया। परिजनों ने आरोप लगाया कि सुविधा शुल्क न देने पर मरीज के साथ स्वास्थ्य कर्मी द्वारा लापरवाही बढ़ती जाती है जिसके कारण बच्चा अपनी मां के पेट में दम तोड़ दिया जिस पर परिजनों ने बुधवार को चिकित्सा प्रभारी का घेराव कर नोक—झोंक किया।
मालूम हो कि क्षेत्र के खम्हौरा गांव निवासी वीरन यादव की पत्नी शालू को प्रसव पीड़ा शुरू होने पर परिजनों ने दोपहर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र करंजाकला जननी सुरक्षा केंद्र पर भर्ती कराया। स्वास्थ्य कर्मी द्वारा परिजनों से बाहर की दवा लिखकर मंगाई गई और आश्वासन दिया कि 6 घंटे में बच्चा पैदा हो जाएगा। मरीज की हालत गंभीर देख परिजनों ने जबरजस्ती रेफर करवा लिया लेकिन अपनी मां के पेट में दम तोड़ दिया जिसको लेकर बुधवार को चिकित्सा प्रभारी व परिजनों से नोक—झोंक हो गई।
आरोप लगाया कि स्वास्थ्य नर्स द्वारा सुविधा शुल्क मांगने पर परिजनों द्वारा न देने पर लापरवाही बरतने के कारण बच्चा मां के पेट में दम तोड़ दिया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र करंजाकला चिकित्सा प्रभारी डा अरूण यादव से पूछने पर कुछ संतोषजनक जवाब नहीं दिये।

 


RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular