Monday, April 29, 2024
No menu items!

दो महीने से नहीं हुई नगर में नालियों की सफाई

नाली जाम होने से सड़क पर बह रहा गन्दा पानी
राह चलना हुआ दूभर, लोगों में आक्रोश व्याप्त
विपिन मौर्य एडवोकेट
मछलीशहर, जौनपुर। स्थानीय नगर के पुरानी बाजार मोहल्ले में 2 महीने से नाली जाम होने के कारण रोड पर लगातार गंदा पानी बहाने से आम जनमानस को पैदल व मोटरसाइकिल से चलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके बाबत नगर के अस्थानी मोहल्ले वालों ने कई बार अधिशासी अधिकारी बृजकिशोर सिंह गौर से इसकी शिकायत भी की। तहसील दिवस पर प्रार्थना पत्र भी दिया लेकिन आज तक नाली साफ की गई और न ही उस पर किसी अधिकारी ने ध्यान दिया। सभी शिकायतों को अधिकारियों द्वारा ठंडे बस्ते में डाल दिया गया जबकि अधिशासी अधिकारी मछलीशहर का दावा है कि हमारा नगर मछलीशहर साफ सफाई में नंबर एक पर है। सिर्फ कागज में नंबर 1 जमीनी हकीकत तो कुछ और ही बयां कर रही है।
सूत्रों की मानें तो जब कोई जिले से बड़ा अधिकारी जांच करने के लिए मछलीशहर नगर में आते हैं तो उनको नगर में भ्रमण कर साफ-सफाई देखने के बजाय नगर पंचायत ऑफिस में बैठाकर अधिशासी अधिकारी द्वारा जांच में आई टीम को खिला—पिलाकर मस्त कर दिया जाता है। इतनी आसानी से कागज पर सफाई में नंबर वन मछलीशहर को दिखाने के लिए रिपोर्ट लगवा ली जाती है। हकीकत में तो कभी कहीं नालियों की सफाई भी नहीं होती और नही उक्त अधिशासी अधिकारी नगर में कभी भ्रमण कर साफ सफाई का जायजा लेते हैं जबकि अधिशासी अधिकारी को हर हफ्ते नगर में भ्रमण कर साफ सफाई का जायजा और टूटी फूटी सड़कें और नालियों की मरम्मत कराना, खराब लाइट को बदलवाने या रिपेयर कराना उनका प्रथम कर्तव्य है।
वहीं शासन से अस्पष्ट आदेश है कि सभी अधिशासी अधिकारी चाहे वह नगर पंचायत के हो या नगर पालिका के हो अपने कार्य क्षेत्र में निरंतर भ्रमण कर यह जायजा ले की ठीक ढंग से साफ सफाई हो रही है या नहीं अगर ठीक ढंग से सफाई का कार्य नहीं हो रहा है तो खुद खड़े होकर यह कार्य करवाएं। यह उनकी नैतिक व प्रथम जिम्मेदारी है। नगर पंचायत की तरफ से दी जाने वाली सभी व्यवस्थाएं जैसे बिजली, पानी व नालियों की सफाई सभी पर विशेष ध्यान दें और अपने जिम्मेदारी के प्रति सचेत रहें लेकिन ऐसे अधिकारी तो सिर्फ मनमानी करने में लगे हुए हैं और कहां से कितना मिल जाय। सिर्फ अपनी अपनी जेब गर्म करने में हमेशा लगे रहते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular