Sunday, April 28, 2024
No menu items!

साइबर सेल ने चलाया जागरूकता कार्यक्रम

  • साइबर एक्सपर्ट ओपी जायसवाल ने बैंककर्मियों व आमजन को किया जागरूक

शुभांशू जायसवाल
जौनपुर। साइबर सेल द्वारा बैंककर्मियों एवं आम जनता के बीच साइबर जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश के आदेशानुसार तथा पुलिस अधीक्षक डा. अजय पाल शर्मा के निर्देशन में प्रत्येक माह के प्रथम बुधवार को साइबर जागरूकता अभियान चलाया जाता है। जिसके क्रम में बुधवार को इण्डियन बैंक मछलीशहर पड़ाव में साइबर एक्सपर्ट ओपी जायसवाल ने बैंककर्मियों एवं आम जनता को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक किया। जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य रूप से आर्थिक साइबर अपराध से जागरूक करते हुए साइबर एक्सपर्ट ओपी जायसवाल ने यूपीआई से होने वाले फ्राड के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

आधार एनेबल पेमेण्ट से हो रही धोखाधड़ी के बारे में बताते हुए बैंककर्मियों को सीएचसी धारकों का वेरिफिकेशन सतर्कता से करने के लिये निर्देशित भी किया गया। इसी क्रम में बैंक के अधिकारीयों एवं कर्मचारीयों को यह भी बताया गया कि यदि कोई पीड़ित व्यक्ति आपके बैंक में आये तो तत्काल उसे बैंक स्टेटमेण्ट देते हुए साइबर सेल एवं टोल फ्री नम्बर 1930 पर सम्पर्क करने हेतु बताया जाय। साथ ही साइबर फ्राड से बचने के टिप्स भी दिये गये। उक्त कार्यक्रम में अवकाश प्राप्त क्षेत्राधिकारी परमहंस मिश्रा, इण्डियन बैंक के ब्रान्च हेड एवं चौकी प्रभारी सरायपोख्ता मौजूद रहे।

  • साइबर अपराध से बचाव हेतु सुझाव

1- किसी भी अंजान व्यक्ति को अपनी निजी जानकारी जैसे एटीएम पासवर्ड, क्रेडिट/डेबिट कार्ड नंबर ईमेल, मैसेज या किसी अन्य माध्यम से प्रेषित ना करें।
2- किसी भी अंजान व्यक्ति के द्वारा पेमेंट भुगतान/प्राप्त करने के लिए भेजे गये किसी भी फत् ब्वकम को स्कैन न करें अन्यथा आपका खाता खाली हो सकता है।
3- किसी भी प्रकार की बैंकिग सहायता के लिए गूगल द्वारा मिले नंबरों पर सम्पर्क न करें, बैंक द्वारा जारी किये गये हेल्पलाइन नंबरो पर ही संपर्क करें।
4- सार्वजनिक स्थानों पर मोबाइल फोन में सर्च करने पर आने वाले वाईफाई या ब्लूटूथ सिग्नल को एक्सेप्ट न करें एवं अनजान लिंक पर कभी भी क्लिक ना करें।
5- साइबर अपराधी लोगों को ऑनलाइन ऐप में निवेश करने के लिए गुमराह कर देते हैं, ज्यादा रिटर्न का वादा करते हैं किंतु निवेश वापसी संदेहास्पद होती है। कभी भी त्वरित/जल्दी लाभ की उम्मीद में किसी भी संदेहास्पद ऐप्स में निवेश करने से बचें।
6- किसी भी अंजान नंबर से आई कॉल पर सामने वाले व्यक्ति को किसी प्रकार की निजी/गोपनीय जानकारी न दें अन्यथा आपसे ठगी की जा सकती है।
7- साइबर अपराधी विज्ञापन, ईमेल, फोन कॉल और सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए लुभा सकते हैं या सरकारी प्राधिकरण का संदर्भ देते हुए लाभ का ऑफर देते हैं। कृपया किसी भी लालच में न आएं।
8- विभिन्न प्रकार की लॉटरी, कौन बनेगा करोड़पति, घर बैठे लाखों कमाएं, इतने दिन में दोगुना पैसा, रिवार्ड, कैशबैक, लकी कस्टमर इत्यादि के लालच में न आएं और अपने साथ होने वाली धोखाधड़ी से बचें।
9- बहुत से लोग शॉपिंग करते वक्त बार-बार कार्ड नंबर एंटर करने की परेशानी से बचने के लिए अपना कार्ड नंबर और एक्सपायरी वगैरह उस साइट पर सेव कर लेते हैं, ऐसा ना करें। किसी भी वेबसाइट, सर्वर, मोबाइल या डेस्कटॉप पर क्रेडिट/डेबिट कार्ड्स की डिटेल सेव न करें।
10- अगर आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर रहे हैं तो ऐसे कार्ड से पेमेंट करें जिसकी लिमिट कम हो। अगर आप डिजिटल वालेट से पेमेंट कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि उसमें भी पहले से पैसे ना पड़े हों जब आप शॉपिंग करें तभी पेमेंट ट्रांसफर करें।
11- सार्वजनिक साइबर कैफे में इंटरनेट का प्रयोग करने के बाद हिस्ट्री अवश्य डिलीट कर दें।
12- अगर गूगल पे, फोन पे, पेटीएम जैसे ऑनलाइन पेमेंट, यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करतें हैं तो अच्छी तरह से ध्यान रखें कि आपको पैसे पाने यानी मनी रिसीव करने के लिए कभी भी किसी लिंक को क्लिक नही करना होता है।
13- किसी भी वेबसाइट पर जरूरत से अधिक जानकारी देने से बचें, जैसे आपका अकाउंट नंबर, निजी गोपनीय जानकारी आदि। संभव हो तो उस वेबसाइट को इग्नोर कर किसी अन्य साइट का इस्तेमाल करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular