Sunday, April 28, 2024
No menu items!

डीएम से मिला अतुल्य वेल्फेयर ट्रस्ट का प्रतिनिधिमण्डल

  • किन्नर समाज के लिये महिला—पुरूष की तरह शौचालय का दिया आवेदन

जौनपुर। अतुल्य वेल्फेयर ट्रस्ट परिवार ने ट्रांसजेंडर किन्नर समुदाय के लिए जिले में सार्वजनिक सुलभ शौचालय की व्यवस्था एवं किन्नर समुदाय के हितकारी योजना का लाभ लाने हेतु आवेदन दिया। इस मौके पर संस्था की संचालिका उर्वशी सिंह ने कहा कि ज्ञात हो कि सुप्रीम कोर्ट ने 2014 में ट्रांसजेंडर को थर्ड जेंडर के रूप में मान्यता दी थी। साथ ही केंद्र व राज्यों को तीसरे समुदाय किन्नर समाज के लिए अन्य सुविधाओं के साथ शौचालय सुलभ शौचालय भी बनाने का निर्देश दिया था, ताकि समाज में ट्रांसजेंडर को बराबरी का हक मिले। समाज में आज भी थर्ड जेंडर समाज के लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

खासकर टॉयलेट को लेकर सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इसी क्रम में जौनपुर में किन्नर समुदाय की संख्या अधिक है जिसके कारण आम शौचालय में जाने पर उनको हीन—भावना से देखा जाता है। जौनपुर शहर की स्वच्छता का भी ध्यान रखते हुए तीसरे समुदाय ट्रांसजेंडर किन्नर समाज के लिए सार्वजनिक शौचालय की व्यवस्था करवाने का आग्रह किया। साथ ही ट्रांसजेंडर हेतु कल्याणकारी योजनाओं का भी विशेष रूप से क्रियान्वयन किया जाय जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश में तमाम प्रमाण पत्रों के तरह ट्रांसजेंडर सर्टिफिकेट भी बनाया जा रहा है जिसके बाद किन्नर समाज सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ ले सकेंगे।

शिक्षा हो, चिकित्सा हो, जहां भी वह अपना यह सर्टिफिकेट दिखाएंगे, वहां उनको उनसे संबंधित हर योजना का लाभ आसानी से मिल जाएगा। इसी क्रम में बिट्टू किन्नर अध्यक्ष अतुल्य वेल्फेयर ट्रस्ट गुलाबी समिति ने कहा कि किन्नर समुदाय के बच्चे या परिवार के अन्य सदस्य रोजगार करना चाहते हैं तो उन्हें प्रशिक्षित कर अनुदान देकर आत्मनिर्भर बनाने की सरकार की योजना का लाभ दिलाने के लिए आवेदन दिया। इस अवसर पर सचिव मीरा अग्रहरी, दीपक श्रीवास्तव, नीतू किन्नर, अंकित गुप्ता, पिन्टू गिरी सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular