Sunday, April 28, 2024
No menu items!

डायलसिस सिस्टम व भूकम्प माडल ने किया प्रभावित

  • मां शारदा इण्टरमीडिएट बालिका विद्यालय खानापट्टी में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में छात्राओं ने प्रतिभा का मनवाया लोहा

सौरभ सिंह
सिकरारा, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के मां शारदा इंटरमीडिएट बालिका विद्यालय खानापट्टी पर गुरुवार को आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। छात्राओं ने विज्ञान से संबंधित एक से बढ़कर एक माडल प्रस्तुत करके अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। छात्राओं द्वारा बनाया गया चंद्रयान टू, रक्त डायलसिस, सोलर सिस्टम, पर्यावरण संरक्षण, यातायात जागरूकता से संबंधित माडल के माध्यम से लोगों को जागरूक किया।
प्रतियोगिता में 8 दर्जन से अधिक प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पर्वतारोही जितेंद्र प्रताप, महेंद्र प्रताप, गोविंदानंद व अवध बिहारी पाल के साथ थानाध्यक्ष राजाराम द्विवेदी ने छात्राओं के हुनर को जमकर सराहा। साथ ही कहा कि छात्राओं के वैज्ञानिक सोच का विकास वक्त की जरूरत है। इसके लिए विद्यालयों में इस तरह का आयोजन बहुत जरूरी है। माउंट एवरेस्ट पर रिकार्ड बनाने वाले पर्वतारोही अतिथियों ने कार्यक्रम की जमकर सराहना करते हुए पर्यावरण प्रदूषण व ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूक किया।
विशिष्ट अतिथि होमियोपैथी चिकित्सक डा. दुष्यंत सिंह ने कहा कि छात्राओं में अगर विज्ञान के प्रति लगाव होगा तो आगे चलकर वह अपनी इस प्रतिभा से समाज के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। विद्यालय के प्रबंधक जगदीश नारायण सिंह ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह, शाल व बुकें देकर स्वागत किया।
इस अवसर पर रामचंद्र सिंह, श्रवण यादव, दिलीप सिंह, सुशील सिंह, अजय जायसवाल, राजकुमार जायसवाल, कार्तिकेय प्रजापति, राहुल यादव, बृजेश यादव, अंजनी उपाध्याय, जितेंद्र सिंह, कविता सिंह, अर्चना सिंह, दामिनी सिंह, विवेक मिश्र, मो. असलम, अतुल गौड़, यशवंत यादव, सौरभ सिंह, प्रवीन सिंह सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। संचालन प्रधानाचार्य शरद सिंह ने किया। अन्त में प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमित सिंह ने सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular