Sunday, April 28, 2024
No menu items!

जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक सम्पन्न

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक हुई जहां उन्होंने मिशन इंद्रधनुष की समीक्षा करते हुए एमओआईसी को निर्देशित किया कि जिन भी ब्लॉकों में टीकाकरण लक्ष्य के सापेक्ष 90 प्रतिशत से कम पाया गया है इसे बढ़ाने के हरसंभव प्रयास किए जाए। जिलाधिकारी ने जेम पोर्टल के माध्यम से वाहन संचालन, भोजन संचालन के निविदा की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया।

तत्पश्चात हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के संचालन, जननी सुरक्षा योजना, रोगी कल्याण समिति, अस्पतालों में दवाओ की उपलब्धता, ओपीडी तथा टेलीमेडिसिन आदि महत्वपूर्ण बिंदुओं पर समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करायें। उन्होंने सरकारी इकाइयों में हुए प्रसव का विवरण, प्रेरणा कैंटीन की व्यवस्था, इसके संचालन की प्रगति की जानकारी प्राप्त करते हुए संबंधित एमओआईसी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा करने के साथ ही पीएम सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत गंभीर एनीमिया पहचान, राष्ट्रीय दृष्टि हीनता एवं दृष्टि दोष नियंत्रण कार्यक्रम की वार्षिक प्रगति, राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम, आशा कार्यकर्ताओं के भुगतान की जानकारी सहित पीपीपी परियोजनाओं के तहत डायलिसिस मशीन, सीटी स्कैन मशीन, बायोमेडिकल उपकरण उनके रख-रखाव टेलीमेडिसिन तथा राष्ट्रीय एंबुलेंस सेवा, आयुष्मान भारत, पीएम जन आरोग्य योजना के तहत गत माह में बनाए गए आयुष्मान कार्ड की संख्या का विवरण लेने के साथ ही आशा और पंचायत सहायक की भी सहभागिता इसमें सुनिश्चित कराकर इसकी संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत सभी एमओआईसी से आवंटित बजट के सापेक्ष खर्च के विवरण की जानकारी ली।

जिलाधिकारी ने डेंगू और चिकनगुनिया रोकथाम की समीक्षा किया तो जिला मलेरिया अधिकारी ने अवगत कराया कि डेंगू का लार्वा प्रायः 7 या उससे अधिक दिन तक रुके हुए साफ पानी में ही पनपता है। इस पर जिलाधिकारी ने ईओ व एडीओ पंचायत को निर्देशित किया कि एडीज मच्छर के लार्वा को पनपने का अवसर न दे, पानी जमाव की स्थिति में एंटी लारवल दवाओ का छिड़काव करें। बच्चों को इसके उपाय के संदर्भ में प्रशिक्षित करें और दिशा-निर्देश जारी करें कि कहीं भी पानी का जमाव न होने पाए, स्प्रे कराएं। साथ ही इनके मरीजों का सर्वे भी कराएं। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम सहित स्वास्थ्य विभाग से जुडे अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular