Sunday, April 28, 2024
No menu items!

जनपदस्तरीय योगासन प्रतियोगिता का हुआ शुभारम्भ

जौनपुर। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर योगासन को खेल का दर्जा प्राप्त होने पर जनपदस्तरीय योगासन प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। मियांपुर स्थित मंगलम् मैरेज लान में खेल राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव और नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि डा. रामसूरत मौर्य के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके शुभारम्भ किया गया। जिला योगासन खेल एसोसिएशन द्वारा विभिन्न आयु वर्ग के समूहों के लिए अलग-अलग आसनों की प्रतियोगिता आयोजित किया गया जिसमें उपाविष्ठा कोणासन, पूर्ण मत्स्य आसन, उत्तानपादासन, उत्तानमण्डूक आसन सहित पांच कम्पल्सरी और तीन स्वैच्छिक आसनों की प्रतियोगिता आयोजित किया गया। 150 प्रतिभागियों ने इस प्रतियोगिता में सम्मिलित हुए जिसमें सबसे अधिक प्रतिभागी अट्ठारह वर्ष से कम के रहे।

जिला प्रभारी ज्ञान प्रकाश के द्वारा बताया गया कि इस योगासन प्रतियोगिता के लिए बच्चों को पहले विद्यालयों पर प्रशिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया उसके उपरांत इस प्रतियोगिता को आयोजित किया जाता है। सब जूनियर वर्ग, जूनियर वर्ग और सीनियर वर्ग में चयनित प्रतिभागियों को राज्य स्तर पर प्रतिभाग कराया जाता है जहां से राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित करके अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के लिए तैयार किया जाता है।

एसोसिएशन के सचिव सुरेन्द्र बहादुर पटेल के नेतृत्व में एक दर्जन से अधिक रेफ़री के द्वारा योगासन प्रतियोगिता का मूल्यांकन किया गया। इस मौके पर भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी शशिभूषण, राजनाथ सिंह, मोहिनी श्रीवास्तव, तेज बहादुर पटेल, डॉ. प्रेम प्रकाश, डॉ. हेमन्त, डॉ. ध्रुवराज, कुलदीप, विकास, लालबहादुर, साहब लाल, सियालाल विश्वकर्मा, सभाराज, जगदीश, उत्तम जायसवाल सहित अन्य लोग शामिल रहे। पतंजलि योग समिति के प्रान्तीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति द्वारा सभी आगंतुकों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular