Sunday, April 28, 2024
No menu items!

जन चौपाल में जिलाधिकारी ने सुनीं समस्याएं

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में विकास खण्ड जलालपुर के लालपुर गांव में ग्राम जन चौपाल का आयोजन हुआ जहां जन चौपाल में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर विभागीय जानकारी देते हुये कैम्प में माध्यम से आवेदन लिये गये। गाँव में घरों के सापेक्ष विद्युत कनेक्शन कम पाए जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि सर्वे कराकर कनेक्शन दिया जाए। 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग व्यक्ति मुख्यमंत्री आवास योजना के लिए प्रार्थना पत्र दे सकते हैं। गाँव में जल जीवन मिशन के तहत 8 किमी पाइप बिछा दी गयी है और बोरिंग हो चुकी है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जितनी भी सड़कें खुदी हैं, उन्हें जल्द से जल्द समतल कर दिया जाए और शीघ्र अति शीघ्र रिस्टोर करा दिया जाय।
1446 के सापेक्ष 1113 लोगों का आयुष्मान कार्ड बना है, अवशेष का जल्द से जल्द बनाये जाने के निर्देश दिए। जन चौपाल में जिला कार्यक्रम अधिकारी आर.बी. सिंह ने विस्तार से कुपोषण से बचाव के सम्बंध में जानकारी दी। जिलाधिकारी ने सभी को जानकारी देते हुए बताया कि गर्भ धारण के उपरान्त नियमित रूप से जांच कराये, क्योंकि जब मा स्वस्थ होगी तो तभी बच्चा स्वस्थ होगा। 6 माह तक बच्चों को सिर्फ मॉ के दूध ही पिलाये। 6 महीने के बाद पूरक आहार दे। 10 महीने तक सभी तरह के टीके लगवा दें। सम्बंधित विकास खण्ड पर प्रत्येक बुधवार और शनिवार को टीका लगवाएं। गाँव में मनरेगा के 6 कार्य चल रहे, जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि यदि कही पर फर्जी कार्य कराये जायेंगे तो सम्बन्धित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।
जिलाधिकारी ने लेखपाल को निर्देश दिया कि गाँव में 1 एकड़ जमीन तलाश कर अमृत सरोवर बनाया जाए। ग्रामीणों के द्वारा अवगत कराया गया कि कोटेदार द्वारा नियमानुसार राशन वितरण किया जाता है। गाँव में पशुओं का टीकाकरण कराये जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए। गाँव में कैम्प लगाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनाये जाने के निर्देश भी दिए गए। जन चौपाल में मधुलता और कनकलता को जिलाधिकारी द्वारा आयुष्मान कार्ड वितरित किया गया। दशरथ सोनकर द्वारा शिकायत की गई कि टुनटुन नाम के व्यक्ति द्वारा मृतक दिखाकर जमीन अपने नाम करा लिया है जिस पर जिलाधिकारी ने एस0ओ0 को मुकदमा दर्ज करने और उपजिलाधिकारी को खतौनी ठीक कराने के निर्देश दिए। विद्यालय की पुरानी विल्ड़िंग को मूल्यांकन कराकर निष्प्रयोज्य कराने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर पी0डी0 जयकेश त्रिपाठी, उपजिलाधिकारी नेहा मिश्रा, बीएसए डॉ0 गोरखनाथ पटेल, उपनिदेशक कृषि हिमांशु पाण्डेय सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular