Sunday, April 28, 2024
No menu items!

डीएम ने विभिन्न विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा जनपद के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गजना, इंग्लिश मीडियम प्राइमरी स्कूल रसूलपुर ओझनिया, पूर्व माध्यमिक विद्यालय पित्तुपुर, मुफ्तीगंज, अभिनव प्राथमिक विद्यालय, मुर्तजाबाद मुफ्तीगंज का औचक निरीक्षण किया गया। उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गजना में कक्षा 08 की नेहा विश्वकर्मा एवं राजनंदनी से वर्गमूल के सवाल हल करवाएं।

कक्षा 6 की अनंत, निधि, आयुष आनंद से हिंदी की किताब पढ़वाया। इंग्लिश मीडियम प्राइमरी स्कूल रसूलपुर, ओझनिया में वजन पंजिका के निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नीलम राय को निर्देशित किया कि बच्चों के वजन की प्रविष्ठि को गंभीरता पूर्वक भरे और जिन बच्चों का वजन कम हो रहा है उसका कारण जानने का प्रयास करें। पूर्व माध्यमिक विद्यालय पित्तुपुर मुफ्तीगंज के निरीक्षण के दौरान कक्षा 07 की खुशी यादव से देश में बहने वाली 05 नदियों का नाम पूछा। विद्यालय में पंखे खराब हालत में मिले जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी स्टाफ को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए।

उन्होंने हेड मास्टर कृष्णा कुमार को निर्देशित किया कि विद्यालय में पंखे तत्काल ठीक कराए जाएं। विद्यालय परिसर की साफ-सफाई अभियान चलाकर कराया जाए। विद्यालय में सभी प्रकार की मूलभूत सुविधा उपलब्ध रहे। स्कूल की रंगाई-पुताई कराना सुनिश्चित करें। अभिनव विद्यालय मुर्तजाबाद के निरीक्षण के दौरान कक्षा 3 की जाह्नवी, जीनत से हिंदी पढ़वाया और विद्यालय में लर्निंग लेवल कम होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए विद्यालय के सभी अध्यापकों का स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए। सफाई कर्मी 15 दिनों से विद्यालय में सफाई करने नहीं आ रहा है यह मामला संज्ञान में आने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर गोरखनाथ पटेल को निर्देशित किया कि सभी अध्यापकों को एक निर्देश जारी करे कि विद्यालय बंद होने के उपरांत विद्यालय नहीं आने वाले बच्चों के अभिभावकों से बातचीत करें और उन्हें अपने बच्चों को स्कूल नियमित रूप से भेजने के लिए जागरूक व प्रेरित करें। जिलाधिकारी ने सभी अध्यापकों को निर्देशित किया कि बच्चों को बुलाकर ब्लैक बोर्ड पर सवाल हल कराने का अभ्यास कराया जाए। इस अवसर पर अतिरिक्त उप जिलाधिकारी शिवानी सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर गोरखनाथ पटेल, एमडीएम प्रभारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular