Monday, April 29, 2024
No menu items!

चौपाल में जनसमस्याएं सुनकर डीएम ने मातहतों को दिया निर्देश

सौरभ सिंह
सिकरारा, जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में स्थानीय विकास खण्ड के ग्राम पंचायत गोनापर में ग्राम चौपाल का आयोजन हुआ। जन चौपाल में स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रोबेशन विभाग, खाद्य रसद विभाग सहित विभिन्न विभागों द्वारा अपने विभाग से संबंधित योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। इस दौरान विभागों द्वारा कैंप लगाकर लोगों के आवेदन भी लिए गए। जन चौपाल के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के 12 प्रार्थना पत्र, वृद्धावस्था पेंशन योजना के 11, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन के 2-2 और स्वच्छ शौचालय निर्माण के 6, आयुष्मान कार्ड के 19 नए प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए।
जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को प्रार्थना पत्र को हस्तांतरित करते हुए निर्देशित किया कि पात्रता की जांच करते हुए पात्रों को लाभ देने का कार्य करें। जन चौपाल में शौचालय निर्माण की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि गांव की आबादी के सापेक्ष कम शौचालय का निर्माण हुआ है जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए एडीओ पंचायत एवं सचिव को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिया। खंड विकास अधिकारी सिकरारा को निर्देशित किया कि शौचालय निर्माण के लिए सभी पात्रों का आवेदन लेते हुए आज शाम तक अवगत करायें।
इसी क्रम में गांव में जल जीवन मिशन के तहत बनाई जा रही टंकी का कार्य 10 प्रतिशत और पाइपलाइन का कार्य 40 प्रतिशत पूर्ण होना बताया गया जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि तेजी से कार्य कराते हुए समय से कार्य को पूर्ण कराये। जिलाधिकारी के द्वारा बीएलओ से मृतक सत्यापन, मतदाता शिफ्टिंग के कार्यों के संबंध में जानकारी ली गई। डिप्टी आरएमओ नृपुंजय पाठक ने बताया कि धान बेचने के लिए किसान भाई सीएचसी पर रजिस्ट्रेशन 29 फरवरी से पहले कर ले और धान बेचने के संबंध में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उन्हें अवगत करायें।
जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम ने सोनी प्रजापति, अनीता, कविता की गोदभराई एवं आशुतोष, सवी का अन्नप्राशन कराया। जिलाधिकारी ने बबीता प्रजापति, शिव देवी, माधुरी सिंह, उर्मिला, आशा, नसीम जहां को उज्ज्वला योजना के तहत गैस चूल्हे का वितरण किया। उन्होंने 4 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड और 10 प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियों को चाबी वितरण की। बीसी सखी क्षमता साहू को उत्कृष्ट कार्य करने पर प्रशस्ति पत्र दिया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी वी.के. यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी विजय पाण्डेय, जिलापूर्ति अधिकारी संतोष विक्रम शाही, जिला समाज कल्याण अधिकारी नीरज पटेल सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular