Monday, April 29, 2024
No menu items!

नेवादा में आयोजित जन चौपाल में डीएम ने सुनी समस्याएं

बीके सिंह
सिरकोनी, जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में विकास खण्ड सिरकोनी की ग्राम पंचायत नेवादा में जन चौपाल का आयोजन हुआ जहां उन्होंने राजकीय आजीविका संवर्धन केंद्र एवं पंचायत भवन का फीता काटकर उद्घाटन किया। जन चौपाल में आयुष्मान कार्ड सहित कृषि विभाग, समाज कल्याण विभाग, पशुपालन विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी गयी। जिलाधिकारी ने बारी-बारी से शासन द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने गर्भवती हिमांशी एवं कोमल की गोद भराई की और रौनक, पीहू को अन्नप्राशन कराया। सृष्टि को पोषण किट प्रदान किया करते हुये बताया कि सृष्टि पहले कुपोषित बच्ची थी जिसे 15 दिन एनआरसी में भर्ती कराया गया था।

चौपाल में बताया गया कि ग्राम पंचायत नेवादा में कल 12 ट्रांसफार्मर संचालित है। विद्युत आपूर्ति में कोई समस्या नहीं हो रही है। 1 सामुदायिक शौचालय संचालित है। गांव में 14 हैंडपंपों में एक हैंडपंप खराब है जिसे ठीक करने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिए गए। गांव में 86 को वृद्धा पेंशन, 62 को विधवा पेशन, 18 को दिव्यांग पेंशन दी जा रही है। कुल 945 पशुओं का टीकाकरण हुआ है। खाद्यान्न का वितरण शासन की गाइडलाइन के अनुसार किया जा रहा है जिसके संबंध में ग्रामीणों के द्वारा कोई शिकायत नहीं की गई। 466 किसानों को किसान सम्मान निधि नियमित रूप से प्राप्त हो रही है, 5 का ई-केवाईसी होना अवशेष है जिसे जल्द से जल्द करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।

इसी क्रम में बताया गया कि गांव में पुराना विद्यालय है जो जर्जर है जिसे एबीएसए को नियमानुसार निस्प्रयोज्य घोषित करते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिया। गांव में 72 परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है। 8 परिवार अभी अवशेष है जिन परिवारों को भी शीघ्र संतृप्त करने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने सुपरवाइजर एव बीएलओ से गांव में मृतक वोटरों की संख्या की जानकारी ली और निर्देश दिया कि मृतक वोटरों का नाम हटाया जाए। इस दौरान अधिकारियों द्वारा कम्बल वितरण भी किया गया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी वी.के. यादव, परियोजना निदेशक जयकेश त्रिपाठी, खंड विकास अधिकारी अस्मिता सिंह सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular