Sunday, April 28, 2024
No menu items!

जन चौपाल में डीएम ने सुनीं समस्याएं

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में विकास खंड जलालपुर की ग्राम पंचायत रेहारी में जन चौपाल का आयोजन हुआ जहां पशुपालन, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, कृषि विभाग सहित विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान विभागों द्वारा कैम्प भी लगाया गया था जहां ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उनके आवेदन भी लिए गए। जिलाधिकारी ने सभी विभागों से कहा कि पात्रों का आवेदन लेकर उनका सत्यापन कराते हुए शीघ्र लाभ दिलाये। उन्होंने पंचायत सहायक को निर्देश दिया कि पंचायत भवन पर ही ग्रामीणों के आवदेन को आनलाइन करें जिससे उन्हे भटकना न पडे। जिलाधिकारी ने जिला प्रोबेशन अधिकारी विजय पांडेय को निर्देश दिया कि गांव में कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सहित अन्य विभागीय योजनाओं के आवेदन लेकर उन्हे लाभ दिलाए।

जन चौपाल में ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी को विद्युत कटौती की समस्या से अवगत कराया गया जिस पर उन्होंने अधि0 अभियंता विद्युत को निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति करने के निर्देश दिए। परियोजना निदेशक जयकेश त्रिपाठी ने अवगत कराया कि ग्राम पंचायत में वर्ष 2017 से वर्ष 2023 तक कुल 30 प्रधानमंत्री आवास बनाये गये है। जल निगम के अधिकारी ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत गांव में पानी की टंकी बन गयी है, बोरबेल का कार्य पूर्ण कर लिया गया है और 03 महीने के भीतर प्रत्येक घरों में पानी उपलब्ध कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी नीरज पटेल को निर्देश दिया कि सुनिश्चित कराए कि गांव मे काई भी पेंशन की पेन्डेसी न रहे।

जन चौपाल में उप परियोजना निदेशक आत्मा डा. रमेश चंद्र यादव ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत कुल 506 किसान पंजीकृत है जिसमें से 468 को नियमित रूप से सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है। शेष 38 में 11 कृषक मृतक है, आज चौपाल में 07 किसानों का भूमि सत्यापन, 04 कृषकों का ई-केवाईसी तथा 16 कृषकों का एनपीसीआई पोर्टल सक्रिय न होने के कारण पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाया गया। जिलाधिकारी के हाथों चंचल एवं ज्योति की गोद भराई तथा काव्या एवं शिवा का अन्नप्रासन कराया गया। इस दौरान जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम ने पौधरोपड़ भी किया। इस अवसर पर जनपद स्तरीय अधिकारीगण एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular