Sunday, April 28, 2024
No menu items!

डीएम ने सलाहकार एवं बैंकर्स समिति संग की बैठक

जौनपुर। जिलाधिकारी रविन्द्र माँदड़ की अध्यक्षता में जिला सलाहकार समिति एवं बैंकर्स समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई जहां वित्तीय वर्ष 2023-24, दिसंबर तिमाही एवं चतुर्थ तिमाही की लक्ष्य प्राप्ति हेतु बैठक में जिलाधिकारी ने बैंक एवं सरकार प्रायोजित योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा की। बैठक में ऋण जमानुपात की विस्तृत चर्चा करते हुये इसे बढ़ाने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। जिले में काम कर रहे प्रत्येक बैंक शाखाओं एवं बैंक एटीएम की समीक्षा करते हुये बैंक मित्रों के कार्य की समीक्षा की गई। शासन द्वारा प्रायोजित योजनाओं यथा स्वयं सहायता समूह, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम आदि पर विस्तृत समीक्षा करते हुये मुख्य मंत्री युवा स्वरोजगार एवं एक जनपद एक उत्पाद के लंबित आवेदनों का एक सप्ताह में निस्तारण कराने हेतु बैंकों का प्रतिनिधियों निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने एनआरएलएम की प्रगति की समीक्षा करते हुए लंबित आवेदनों को अविलम्ब निस्तारण हेतु निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि पीएम स्वनिधि योजना और छोटे उद्यमियों को मुद्रा लोन देने में लापरवाही न बरती जाए। मुद्रा लोन के सम्बन्ध में बैंक स्तर से किसी भी प्रकार के पेन्डेन्सी न रहे। बैठक में खादी ग्रामोद्योग अधिकारी द्वारा बिना अनुमति के अनुपस्थित रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए आज का वेतन रोकने के साथ ही स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने यूनियन आरसेटी जौनपुर के निदेशक को स्वरोजगार की प्रशिक्षण को जनमानस तक पहुॅच बनाने के निर्देश देते हुये कहा कि प्रशिक्षण के उपरान्त स्वरोजगार प्राप्त किए लाभार्थियों के सफलता की कहानियों को लोगों के बीच प्रसारित किया जाय, ताकि अन्य लोग भी प्रेरित हो सके। डिप्टी पीडी आत्मा रमेश चन्द्र यादव ने बताया कि जनपद में वर्तमान सत्र में केसीसी का लक्ष्य नया 47117 एवं नवीनीकरण का लक्ष्य 69166 निर्धारित किया गया था जिसकी पूर्ति कर ली गयी है तथा 90861 लाख फसली ऋण के सापेक्ष 47225 लाख रूपया किसानों फसली ऋण वितरित कराया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि किसान फसली ऋण के लिए और मांग करते हैं तो उन्हे फसली ऋण वितरित कराया जाय, ताकि किसान उन्न्नत खेती करके अपनी आमदनी बढा सके।
इस अवसर पर अग्रणी जिला प्रबंधक शंकर चन्द्र सामंत, क्षेत्र प्रमुख यूनियन बैंक शैलेन्द्र कुमार, जिला विकास अधिकारी वीके यादव, डीसी एनआरएलएम ओपी यादव सहित जनपद के समस्त बैंकों के जिला समन्वयक सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular