Sunday, April 28, 2024
No menu items!

डीएम ने अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक, दिये निर्देश

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में सोमवार की देर सायं कृषि विभाग एवं इससे सम्बन्धित विभिन्न विभागों के योजनाओं की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा कृषि, उद्यान, मत्स्य, पंप कैनाल, नलकूप और सिंचाई विभाग की विस्तृत समीक्षा की गई। अपर जिला कृषि अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत जितने भी भुगतान अभी लम्बित है उन्हें जारी कराने की प्रक्रिया चल रही है।

ईकेवाईसी के अन्तर्गत जो भी आवेदन प्राप्त हुए हैं उनका सत्यापन कराया जा रहा है। साथ ही यह भी अवगत कराया कि जनपद में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक का स्टाक है, मिलेट्स का वितरण किसानों में कराया जा रहा है, शंकर बाजरा के पैकेट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि एक क्लस्टर में इसका उपयोग किया जाए जिससे हमें एक सकारात्मक फीडबैक प्राप्त हो सके। उप निदेशक कृषि ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि आत्मा योजना को लेकर कार्य योजना बनायी जा रही है, समस्त एफपीओ का विवरण पोर्टल पर पूर्ण रूप से अपडेट है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि एफपीओ की गतिविधि का सत्यापन कराएं तथा उनको दिए जाने वाले अनुदान की समीक्षा करें।

जिलाधिकारी ने मत्स्य विभाग की समीक्षा करते हुए मत्स्य अधिकारी को निर्देशित किया कि तालाबों के पट्टा की प्रक्रिया में तेजी लाएं एवं पीएम मत्स्य संपदा योजना के क्रियान्वयन में मुख्य राजस्व अधिकारी के साथ समन्वय करते हुए पात्रों का चयन कर आवश्यक कार्यवाही करें। उद्यान विभाग की समीक्षा के दौरान किसान क्रेडिट कार्ड के सम्दर्भ में जानकारी प्राप्त की और संतोषजनक जवाब न मिलने पर नाराजगी जताई एवं निर्देशित किया कि प्रगतिशील किसानों को अनुदान देकर प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि पर ड्रॉप मोर क्रॉप के तहत लक्ष्य के सापेक्ष कार्य कराया जाए। पीएम फार्म मोबिलाइजेशन योजना के तहत पात्रों का चयन कर उन्हें योजना का लाभ दिया जाए। एक्सईएन सिंचाई से जानकारी प्राप्त किया कि टेल तक पानी पहुंच रहा है या नहीं। इस पर अवगत कराया गया कि अभी तक पानी नहीं पहुंचा है।

एक्सईएन लघु सिंचाई से जल जीवन मिशन के तहत पोर्टल पर सत्यापन, लाभार्थियों का चयन, पंपसेट से जल वितरण, चेक डैम की मरम्मत, रूफटॉप रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम आदि के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर सम्बन्धित अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक के दौरान एक्सईएन नलकूप द्वारा अवगत कराया गया कि सिंचाई का कार्य बाधित है क्योंकि किसानों को लो वोल्टेज की समस्या का सामना करना पड़ रहा है इस पर जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि बिजली विभाग के साथ बैठक कर समस्या का त्वरित निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, उप कृषि अधिकारी हिमांशु पांडेय, अपर जिला कृषि अधिकारी डा. रमेश चंद्र यादव, एलडीएम शंकर सावंत आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular