Monday, April 29, 2024
No menu items!

हरद्वारी में चौपाल लगाकर डीएम ने सुनीं जनसमस्याएं

अनुपम मौर्य
बरसठी, जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में स्थानीय विकास खंड के ग्राम पंचायत हरद्वारी में जन चौपाल का आयोजन हुआ जहां स्टॉल के माध्यम से विभिन्न विभागों के द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई। गंगा मैया स्वयं सहायता समूह द्वारा हस्त निर्मित राखी को जिलाधिकारी ने खरीदा। कैंप के माध्यम से उपस्थित लोगों के आवेदन को लेकर सत्यापित करते हुए विभिन्न योजनाओं का लाभ देने का कार्य किया गया। जन चौपाल में कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, प्रोबेशन विभाग, जिला पूर्ति विभाग सहित विभिन्न विभागों के द्वारा अपने-अपने विभागों की संचालित योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।

योजनाओं की समीक्षा के दौरान ग्रामीणों ने बताया कि रामचंद्रपुर में संपर्क मार्ग नहीं है और विद्युत आपूर्ति 10 से 12 घंटे ही हो पा रही है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। उन्होंने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि गांव में जिन घरों में अभी तक शौचालय का निर्माण नहीं हो पाया है। एक टीम बनाकर जांच करने के साथ ही उनसे आवेदन ले एवं सत्यापन कराते हुए शौचालय का निर्माण कराएं तथा वंचितों को योजनाओं का लाभ दिलाया जाय।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणाधीन आवासों की जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिया कि 60 दिन के अन्दर कार्य पूर्ण कर ले। ग्रामवासियों ने बताया कि गांव में जल जीवन मिशन के तहत टंकी निर्माण का कार्य चल रहा है जिस पर जिलाधिकारी ने जल निगम के अधिकारी को निर्देशित किया कि सड़क के किनारे ही खुदाई की जाए और सड़क को पहले की तरह रिस्टोर कर दिया जाय। जन चौपाल में खण्ड विकास अधिकारी ने बताया कि गांव में 72 हैंड पंप संचालित है और 521 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जा रहा है। जिलाधिकारी के द्वारा निर्देशित किया गया कि जिन लोगों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन नहीं किया है, आज कैंप के माध्यम से आवेदन करा कर उन्हें भी लाभ दिया जाय।

इस दौरान ग्रामीणों ने बताया कि नहर में पानी नहीं आ रहा है जिस पर एक्सईएन सिंचाई को निर्देशित किया कि 01 सप्ताह के भीतर नहर में पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सभी ग्रामीणों से कहा कि पेंशन, राशन व अन्य योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन करे जिससे सम्बन्धित अधिकारी द्वारा सत्यापन कराते हुए पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ दिया जा सके। जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी ने गांव में पौधरोपण भी किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, उपजिलाधिकारी मड़ियाहूं कुणाल गौरव, क्षेत्राधिकारी मड़ियाहूं, खंड विकास अधिकारी रिचा सिंह, पी.डी. जयकेश त्रिपाठी, जिला समाज कल्याण अधिकारी नीरज पटेल सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular