Sunday, April 28, 2024
No menu items!

ग्राम चौपाल में डीएम ने सुनीं जनसमस्याएं

अजय विश्वकर्मा
सिद्दीकपुर, जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष वर्मा की अध्यक्षता में विकास खंड करंजाकला की ग्राम पंचायत पालामऊ खुर्द में ग्राम चौपाल का आयोजन हुआ। इस मौके पर खंड विकास अधिकारी आर.डी. ने अवगत कराया कि ग्राम पंचायत में 59 लाभार्थियों को वृद्धा पेंशन, 35 को विधवा एवं 17 को दिव्यांग पेंशन दिया जा रहा है। अंत्योदय के 38 एवं पात्र गृहस्थी के 243 राशन कार्ड धारक है। 2011 कि सूची में जितने लोगों का नाम था उनको आवास दे दिया गया। जिलाधिकारी ने चौपाल में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन पात्र लोगों का नाम अभी छूट गया है, उनका नाम दर्ज कराते हुए शासन के द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं में लाभ दिलाने का कार्य करें।
जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत में कुम्हार एवं हरिजन बस्ती में नाली बनाए जाने के निर्देश दिए। साथही उन्होंने लेखपाल को निर्देशित किया कि गांव के सभी भूमि विवाद को प्राथमिकता पर निपटाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी ग्रामवासी विद्युत का कनेक्शन अनिवार्य रूप से ले ले। जल जीवन मिशन के तहत निःशुल्क कनेक्शन दिया जा रहा है। जल्द से जल्द सभी ग्रामवासी कनेक्शन ले ले। उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि अपने बच्चों को आंगनबाड़ी एवं प्राथमिक विद्यालय पर भेजें जहां पर उनको शिक्षित किया जाय जिससे आगे चलकर अपने गांव और जनपद का नाम रोशन कर सकें।
उन्होंने सभी गर्भवती महिलाओं से कहा कि समय से टीका एवं डॉक्टर के द्वारा दी गई दवाइयों का सेवन करें जिससे बच्चा स्वस्थ पैदा हो। नवजात शिशु को कम से कम 06 महीना मॉ का दूध पिलाएं मॉ का दूध बच्चों के लिए अमृत के समान होता है जो तमाम बीमारियों से लड़ने में सहायता प्रदान करता है। सभी से अपील किया कि प्रसव घर पर न कराकर सरकारी अस्पताल में कराएं, घर पर प्रसव कराना सुरक्षित नहीं होता है। सरकारी अस्पताल में कराने पर प्रसूताओं को शासन के द्वारा 1400 रुपये भी दिया जाता है।
उन्होंने खंड विकास अधिकारी को पंचायत भवन में शिकायत पंजिका रखे जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने एमओआईसी को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायत में जितने भी लोगों का आयुष्मान कार्ड बन गया है, आज वितरित करा दें। जिलाधिकारी ने कोटेदार सुरेश चंद्र को निर्देशित किया कि राशन वितरण में घटतौली की शिकायत न आने पाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, जिला विकास अधिकारी बृजभान सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी संतोष विक्रम शाही सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारीगण, कर्मचारीगण एवं ग्रामीणवासी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular