Sunday, April 28, 2024
No menu items!

डीएम ने की कर—करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की समीक्षा

जौनपुर। जिलाधिकारी रविंद्र माँदड़ की अध्यक्षता में कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई जहां उन्होंने जिलाधिकारी ने व्यापार कर, आबकारी, परिवहन, विद्युत, खनन सहित अन्य सभी विभागों से राजस्व प्राप्तियों की जानकारी प्राप्त की। आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि उपजिलाधिकारी पुलिस एवं आबकारी की संयुक्त टीम बनाकर अवैध शराब बेचने वालों पर प्रवर्तन की कार्यवाही की जाय।
वाणिज्य कर विभाग की समीक्षा के दौरान विभाग से जानकारी प्राप्त की पुराने बकाये पर जीएसटी की जो नोटिस दी गई थी, उनकी वर्तमान स्थिति क्या है और आरसी के संबंध में पूछा कि अब तक कितनी आरसी दी गई है और उसकी धनराशि क्या है। एआरटीओ प्रशासन ने अवगत कराया कि कार्यालय भवन किराए पर चल रहा है। परमानेंट ऑफिस के लिए जगह चिन्हित कर लिया गया है लेकिन उसे पर रास्ते का विवाद है जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सदर को निर्देशित किया कि यह आरटीओ के साथ मौके का निरीक्षण करें और रास्ते का विवाद खत्म कराये। वाहन डंपिंग यार्ड के लिए जमीन चिन्हित करने के भी निर्देश उपजिलाधिकारी सदर को दिए गए।
विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान विद्युत चोरी, गलत बिल आने के संबंध में जानकारी लेते हुये निर्देश दिया कि गलत बिल किसी भी दिशा में नहीं आये। राजस्व विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि तहसीलों के रिकार्ड रुम में अग्निशमन यन्त्र क्रियाशील रहे। इसके पश्चात खनन सहित संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बड़े बकायेदारों से आरसी वसूली कराया जाय।
जिलाधिकारी ने एंटी भू-माफिया के तहत हो रही कार्यवाही की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जिस भी भूमि पर अवैध कब्जा किया जा रहा है, वहां पर सम्बन्धित उपजिलाधिकारी अपने स्तर से आवश्यक कार्यवाही करें। दैवीय आपदा में किसी भी प्रकार के भुगतान पेंडेंसी नही पाई गई। उन्होंने उपस्थित समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि पुराने मामले तथा धारा 24, धारा-80, धारा 67 से जुड़े मामलों का जल्द से जल्द निस्तारण करायें। साथ ही उन्होंने पूराने लंबित मुकदमें का निस्तारण जल्द से जल्द कराने का निर्देश दिया। निर्देश दिया कि शिकायतकर्ता जो भी शिकायत लेकर आ रहे है उसका गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराया जाए। आवास आवंटन, रियल टाइम खतौनी, वरासत, स्वामित्व योजना, घरौनी वितरण आदि की प्रगति की भी समीक्षा की। बैठक में अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) राम अक्षयबर चौहान, मुख्य राजस्व अधिकारी गणेश प्रसाद, नगर मजिस्ट्रेट, समस्त उपजिलाधिकारीगण सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular