Sunday, April 28, 2024
No menu items!

लोकसभा चुनाव को लेकर डीएम—एसपी ने की समीक्षा

जौनपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र मांदड़ ने कलेक्ट्रेट सभागार में लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों के सम्बंध में समस्त नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की जहां उन्होंने समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए जा रहे दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराएं।
उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों की सामूहिक जिम्मेदारी है कि शांतिपूर्ण माहौल में निर्वाचन संपन्न कराये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम और पी.डी. जयकेश त्रिपाठी को निर्देशित किया कि योजना बनाकर मतदान कर्मियों सहित मास्टर ट्रेनरों को अच्छे से प्रशिक्षण दिलाएं। रवानगी और डिस्पैच स्थल से सम्बंधित तैयारी कर लेने के भी निर्देश दिए गए। उन्होंने पार्किंग व्यवस्था, टेंट, बैरिकेडिंग आदि की समीक्षा करते हुए नामांकन कक्ष में आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान सख्ती के साथ आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराएं।उन्होंने निर्देश दिए कि सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखी जाए तथा भ्रामक खबरों का प्रसार न हो। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर प्रतिबंधात्मक, गुंडा एक्ट, जिला बदर और अन्य आवश्यक कार्यवाही की जाये। मदिरा के अवैध निर्माण और बिक्री पर सख्त कार्यवाही की जाय। जिला निवार्चन अधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने-अपने तहसील के अंतर्गत संवेदनशील बूथों और निर्वाचन को प्रभावित करने वाले कारकों को चिन्हित कर ले। एरिया डोमिनेशन के दौरान लोगों को निर्वाचन में अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की जाए और उन्हें बताया जाए कि भयमुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। फ्लाइंग स्कॉड टीम और एसएसटी द्वारा मुस्तैदी से काम किया जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि चुनाव संबंधी शिकायतों के लिए बनाए गये सी-विजिल मोबाइल एप पर आने वाली शिकायतों का निस्तारण निर्धारित समयावधि के भीतर करते हुए आख्या रिपोर्ट प्रेषित की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि आचार संहिता के उल्लंघन पर उपजिलाधिकारी और पुलिस प्रशासन संयुक्त रूप से कार्यवाही करें। निर्वाचन की शुचिता को प्रभावित करने वाले कारकों पर सम्बधित थानाध्यक्ष त्वरित कार्यवाही करें।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डा. अजयपाल शर्मा, उपजिला निर्वाचन अधिकारी राम अक्षयवर चौहान, अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व गणेश प्रसाद सिंह, नगर मजिस्ट्रेट इंद्रनन्दन सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक द्वय बृजेश कुमार, शैलेद्र प्रसाद सिंह, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय सहित अन्य नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular