Monday, April 29, 2024
No menu items!

डीएम ने ली बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा विभाग की मासिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई जहां उन्होंने प्रत्येक नगरीय क्षेत्र के खराब विद्यालयों की स्थिति को ऑपरेशन कायाकल्प के माध्यम से ठीक करने, विद्यालय में छात्र नामांकन में वृद्धि करने हेतु एक सफल अभियान चलाने, निपुण भारत योजना की प्रगति, 20 प्रतिशत से कम अधिगम स्तर वाले 57 विद्यालय के मूल कारणों का पता लगाने, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में भुगतान की प्रगति, डीबीटी के माध्यम से छात्रवृत्ति भुगतान हेतु आधार वेरिफिकेशन की प्रगति की समीक्षा करने, टास्क फोर्स द्वारा विद्यालय में निरीक्षण, स्कूलों में चहारदीवारी का निर्माण, सुंदरीकरण, विद्युतीकरण, दिव्यांग शौचालय का निर्माण, फर्नीचर के क्रय सहित शिक्षा संबंधी अनेक बिंदुओं पर जानकारी प्राप्त किया।
साथ ही जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि सभी ए.बी.एसए व ए.आर.पी स्वयं स्कूलों में जाकर निरीक्षण करें। जिस भी विद्यालय में 40 से 50 प्रतिशत छात्र उपस्थिती पाई जाती है, वहां पर आवश्यक कार्यवाही करें। निपुण अभियान के तहत एआरपी व शिक्षा संकुल के कितने विद्यालय निपुण हुए हैं। इसकी प्रगति रिपोर्ट से शासन को अवगत कराने, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में आवंटित बजट के सापेक्ष कुल व्यय, मिड डे मील संबंधी व्यय, झटपट पोर्टल पर आवेदन, छात्र शिक्षक अनुपात में वृद्धि, विद्यालयो में शिक्षण सामग्री के उपयोग हेतु प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए निर्देशित किया।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि अन्य विभागों से समन्वय स्थापित कर सभी परिषदीय विद्यालयों को कायाकल्प के 19 पैरामीटर पर संतृप्त करने की कार्यवाही की जाय। इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ गोरखनाथ पटेल समस्त जनपदीय टास्क फोर्स सदस्य, सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी, समग्र शिक्षा जौनपुर, समस्त खण्ड शिक्षाधिकारी जौनपुर सहित अन्य उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular