Sunday, April 28, 2024
No menu items!

सफाई न होने पर माइनर में एक वर्ष से नहीं पहुंचा पानी, किसानों का फूटा गुस्सा

  • शिकायत के बाद भी नहीं हुई सफाई, सूख रही सैकड़ों बीघा धान की फसल

बिरेन्द्र यादव
सरायख्वाजा, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र में शारदा सहायक खण्ड 23 में से इटौरी गांव के पास से निकला माइनर जो धौरइल बशीरपुर तक गया है। एक वर्ष से माइनर में पानी आने से किसानों का रविवार को धैर्य जवाब दे दिया। किसान माइनर पर पहुंचकर प्रदर्शन कर खेत तक पानी पहुंचाने को मांग किये। जानकारी के अनुसार शारदा सहायक खंड 23 से इटौरी गांव से निकला माइनर जो बशीरपुर तक जाता है।

माइनर से आधा दर्जन गांव के किसानों का मुख्य सिंचाई का साधन है। माइनर में एक वर्ष से पानी न आने से धौरइल बशीरपुर की आधा दर्जन किसान रविवार को माइनर पर पहुंचकर प्रदर्शन किये और पानी खेत तक पहुंचाने की मांग की जहां सरकार द्वारा नहर व माइनर के टेल तक पानी पहुंचाने को नहर विभाग के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। शारदा सहायक खंड 23 में लगातार पानी चल रहा है।

इसके बाद भी माइनर में नहीं पहुंच पा रहा है जिससे किसान परेशान हैं जो निजी नलकूप से सिंचाई करने को मजबूर हैं। किसानों का कहना है कि इसकी शिकायत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के पोर्टल पर एक माह पहले किए थे। इसके बाद भी माइनर की सफाई नहीं कराई गई जिससे सैकड़ो बीघा धान की फसल सूख रही है। किसान निजी नलकूप से धान को सिंचाई अत्यधिक मूल्य देकर करने को मजबूर हैं।

किसानों का कहना है कि अगर एक सप्ताह के अंदर नहर विभाग के जिम्मेदार अधिकारी द्वारा माइनर की साफ सफाई करा कर खेत तक पानी नहीं पहुंचाया गया तो हम लोग जिला मुख्यालय पर पहुंचकर जिलाधिकारी से शिकायत करेगे। प्रदर्शन करने वालों में सुरेश शर्मा, राजेश प्रजापति, विनोद यादव, मोती लाल शर्मा, बृजेश यादव, अरविंद सिंह, गौरव सिंह, सूबेदार यादव आदि रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular