Sunday, April 28, 2024
No menu items!

खिलाड़ियों की संख्या कम होने के चलते खेल छात्रावासों में प्रवेश का पुनः होगा चयन परीक्षण

अजय विश्वकर्मा/विरेन्द्र यादव
सिद्दीकपुर, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र में स्थित इंदिरा गांधी स्टेडियम में 9 खेलों को लेकर पुन: चयन परीक्षण का आयोजन किया जाएगा। प्रशिक्षण सीवर का आयोजन 2 से 16 अप्रैल के मध्य की जाएगी। खेल निदेशालय उ0प्र0 लखनऊ के अधीन संचालित योजनाओं में से छात्रावास योजना के अन्तर्गत वर्ष 2024-25 हेतु केन्द्रीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 2 से 16 अप्रैल तक आयोजित किया जायेगा। खेलों में खिलाड़ियों की संख्या अत्यधिक कम होने के कारण व जानकारी के अभाव के कारण खेल निदेशालय उ0प्र0 लखनऊ द्वारा दुबारा चयन परीक्षण आयोजित किया जा रहा है।
जनपद स्तर का चयन परीक्षण जिम्नास्टिक, तैराकी, तीरन्दाजी, बास्केटबाल, टी0टी0, हैण्डबाल व वॉलीबाल (बालक/बालिका) तथा कुश्ती- बालिका वर्ग एवं जूडो-बालक वर्ग में 17 मार्च को आयोजित किया जायेगा। जनपद स्तर पर सफल खिलाड़ी 18 मार्च को मण्डलीय चयन परीक्षण में प्रतिभाग करेंगे। मण्डल स्तर पर चयनित खिलाड़ी ही 20 व 21 मार्च को आयोजित होने राज्य स्तरीय चयन परीक्षण/प्रतियोगिता में अपने मण्डल की ओर से प्रतिभाग करेंगे। जनपद स्तर एवं मण्डल स्तर पर खिलाड़ी अपने स्वयं के व्यय पर प्रतिभाग करेंगे। आवासीय क्रीड़ा छात्रावासों में प्रवेश के इच्छुक खिलाड़ी खेल साथी पोर्टल पर लाग-इन कर आवेदन करेंगे। पूर्ण रूप से आवेदन पत्रों को भरकर डैशबोर्ड पर उपलब्ध माध्यम से निर्धारित शुल्क को बैंक/कोषागार में जमा किया जायेगा। खिलाड़ी की आयु की गणना 1 अप्रैल से की जायेगी।
जिम्नास्टिक एवं तैराकी में 12 वर्ष से कम के खिलाड़ियों का परीक्षण होगा तथा अन्य खेलों में 15 वर्ष से कम आयु वर्ग के खिलाड़ियों का चयन किया जायेगा। मण्डल स्तर पर चयनित खिलाड़ियों को प्रदेश स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने का समस्त व्यय खेल विभाग द्वारा वहन किया जायेगा। मण्डल स्तर पर मेडिकल बोर्ड का गठन कर खिलाड़ियों की जैविक आयु का अध्ययन करते हुए चयन किया जायेगा। प्रत्येक स्तर पर चयन शारीरिक दक्षता, खेल कौशल एवं खेल प्रदर्शन के आधार पर किया जायेगा। शारीरिक दक्षता में उत्तीर्ण खिलाड़ियों का ही खेल कौशल एवं खेल प्रदर्शन का परीक्षण लिया जायेगा। जो भी खिलाड़ी शारीरिक दक्षता परीक्षण को उत्तीर्ण नहीं करेंगे, उनका चयन नहीं किया जायेगा। खेल साथी ऐप पर आवेदन-पत्र एवं चयन प्रक्रिया के सम्बन्ध में समस्त सूचना उपलब्ध है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular