Monday, April 29, 2024
No menu items!

कोशिश ने किया कवि सम्मेलन एवं मुशायरा का आयोजन

शुभांशू जायसवाल
जौनपुर। साहित्यिक एवं सांस्कृतिक संस्था कोशिश के बैनर तले एक विराट कवि सम्मेलन एवं मुशायरा प्रख्यात शायर अहमद निसार की अध्यक्षता में महिला महाविद्यालय के सभागार में हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन एवं सरस्वती वंदना से हुआ। कार्यक्रम में पधारे कवियों एवं अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्थाध्यक्ष जनार्दन प्रसाद अस्थाना ने बताया कि दो दशक से अधिक समय से साहित्य की साधना में कोशिश के माध्यम से स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर के अनेक साहित्यकार समाज के विभिन्न समस्याओं को रेखांकित कर रहे हैं। संस्था के संयोजक प्रो. आरएन सिंह ने संस्था की साहित्यिक गतिविधियों का लेखा-जोखा प्रस्तुत करते हुए कहा कि साहित्यिक सृजन की दृष्टि से कोशिश संस्था पूरे देश में अपना स्थान बना चुकी है।

संस्थापक प्रो. अनूप वशिष्ठ ने कोशिश के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि साहित्य समाज का दर्पण होता है और यह कार्य कोशिश संस्था लंबे समय से बखूबी करती चली आ रही।
कमलेश राय के गीत तुलसी चौरा पे दियना बारि चले ली, को श्रोताओं ने जी भरकर सारा और पूरा हाल तालिया से गूंजता रहा। भालचंद्र त्रिपाठी के शेर, हर कोई खुद को खुदा कह रहा, बस यही बात सह नहीं पाते, पर देर तक तालियां बजती रही। मधुर द्विवेदी ने अहिल्या के संदर्भ में कहा कि पद रज पाने से तर जाती। धर्म प्रकाश मिश्रा के गीत के बोल नारियों की जप तप से टिकी हुई वसुंधरा टिकी हुई, को श्रोताओं ने खूब सराहा। इस दौरान अनुनाद नामक संग्रह का विमोचन भी किया गया। अहमद निसार के सांसों से समझौता कर ले, थोड़ सुख हैं थोड़े दुःख हैं, पर वाह—वाह होता रहा।
डॉ पी.सी. विश्वकर्मा, गिरीश श्रीवास्तव, दमयंती सिंह, अशोक मिश्रा, प्रखर जौनपुरी की रचनाएं काफी पसंद की गई। इस अवसर पर सागर, राजेश पांडेय, आसिफ फर्रुखाबादी, अनिल उपाध्याय, अंसार जौनपुरी, शशांक मिश्रा आदि भी अपनी रचनाओं के माध्यम से श्रोताओं को मंत्र—मुग्ध करने में सफल रहे। कार्यक्रम का संचालन अनूप वशिष्ठ ने किया। अन्त में धन्यवाद ज्ञापन जनार्दन अस्थाना ने किया। इस अवसर पर डॉ अरुण सिंह, डॉ विमला सिंह, संजय उपाध्याय, रमेशमणि त्रिपाठी, रामकृष्ण त्रिपाठी, डा. धर्मराज सिंह, डा. आरके अस्थाना, डॉ शुभ्रा सिंह, सुरेंद्र यादव, अश्वनी तिवारी, प्रेम गुप्ता सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular