Sunday, April 28, 2024
No menu items!

आचार संहिता लगते ही उतारे गये चुनावी पोस्टर

हिमांशु विश्वकर्मा
मड़ियाहूं, जौनपुर। आदर्श चुनाव आचार संहिता लगते ही राजनैतिक प्रचार पोस्टर व होर्डिंग्स उतार दिए गए। भारतीय निर्वाचन आयोग की आदर्श चुनाव आचार संहिता राजनीतिक दलों एवं प्रत्याशियों के लिये बनायी गयी एक नियमावली है जिसका पालन चुनाव के समय आवश्यक है। चुनाव आयोग चुनाव से पहले इसके लागू होने की घोषणा करता है और चुनाव के बाद इसके समाप्त होने की। यह सरकार, राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों तथा जनता को दिये गये निर्देश हैं जिसका पालन चुनाव के दौरान किया जाना जरूरी है। चुनाव आचार संहिता चुनाव की तिथि की घोषणा से लागू होता है और यह मतदान के परिणाम आने पर समाप्त हो जाता है। चुनाव आचार संहिता संविधान में वर्णित नहीं किया गया है, अपितु यह एक क्रमशः प्रक्रिया का परिणाम है। इसका प्रवर्तन एक चुनाव आयुक्त एन. शेषण द्वारा किया गया है।

बता दें कि शनिवार की शाम उपजिलाधिकारी मड़ियाहूं कुणाल गौरव व क्षेत्राधिकारी मड़ियाहूं उमाशंकर सिंह के नेतृत्व में आदर्श आचार संहिता का पालन किया गया। बताया जाता है कि उपजिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी के नेतृत्व में नगर पंचायत मड़ियाहूं द्वारा सभी प्रकार के राजनैतिक बैनर होर्डिंग व पोस्टर को तत्काल उतरवा दिया गया और सघन चेकिंग अभियान शुरू कर आदर्श आचार संहिता का पालन किया गया तथा पालन नहीं करने वालों पर कड़ी से कार्रवाई की बात कही गई।

नगर पंचायत मड़ियाहूं में शनिवार की शाम आदर्श चुनाव आचार संहिता के लागू होते ही उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, नगर पंचायत के कर्मचारी पूरे नगर में घूम-घूम कर बैनर पोस्टर फोल्डिंग को उतरवाने का काम शुरू कर दिए हैं। इस दौरान वाहनों पर लगी राजनीतिक झंडो को भी उतरवाया गया। इस दौरान उपजिलाधिकारी कुणाल गौरव, क्षेत्राधिकारी उमाशंकर सिंह, कस्बा लेखपाल मड़ियाहूं प्रमोद श्रीवास्तव, नगर पंचायत के कर्मचारी, पुलिस बल के जवान मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular