Sunday, April 28, 2024
No menu items!

हर वोट है जरूरी, कोई भी पात्र मतदाता बनने से न छूटे

  • डायट जौनपुर में मतदाता पंजीकरण जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

जौनपुर। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज झा के निर्देशन में चल रहे स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत निर्वाचन साक्षरता क्लब जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ने डायट परिसर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम किया जिसके माध्यम से लोगों को मतदाता बनाने और लोगों में निर्वाचन साक्षरता बढ़ाने के लिए जागरुक किया गया।

इस मौके पर डायट प्रशिक्षुओं ने पोस्टर, स्लोगन प्रतियोगिता के माध्यम से वोटर बनने के लिए लोगों को प्रेरित किया। वोटर जागरुकता हेतु प्रशिक्षुओं द्वारा प्रस्तुत नाटक आकर्षण का केंद्र रहा। उप शिक्षा निदेशक/प्राचार्य डायट डा. विनोद शर्मा ने कहा कि युवा, भावी पीढ़ी ही इस देश के भविष्य हैं और आप लोगों का एक-एक मत देश का भविष्य निर्धारण करेगा। आप वोट तभी दे सकते हैं जब वोटर लिस्ट में आपका नाम होगा, इसलिए जिन्होंने भी 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली है या 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष के हो जायेंगे, वे मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवायें।

मात्र दो दिन शेष हैं। 9 दिसम्बर तक ही वोटर बनने हेतु नामांकन का कार्य होगा। हर वोट जरुरी है। कोई भी पात्र मतदाता बनने से न छूटने पाये। उन्होंने अध्ययनरत सभी छात्र—छात्राओं को जिम्मेदारी देते हुए कहा कि अपने साथ परिवार व आस—पास के लोगों को भी वोटर बनने के लिए प्रेरित करें तथा आगामी लोकसभा चुनाव में शत—प्रतिशत मतदान करने के लिये लोगों को जागरुक करते रहे। वरिष्ठ प्रवक्ता डा आरएन यादव ने कहा कि महिला, पुरुष, तृतीय लिंग व दिव्यांग सभी पात्रों का मतदाता होना ज़रुरी है। विशेषकर युवाओं व महिलाओं को मतदाता बनने के लिए जागरूक करें।

मतदाता बनने के लिए वोटर हेल्पलाइन ऐप या वोटर सर्विस पोर्टल के माध्यम से आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 9 दिसम्बर तक ही दावे व आपत्ति प्राप्त किया जायेगा। उन्होंने छात्र—छात्राओं से वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड कराया जिससे ये अन्य लोगों को वोटर बनाने के लिये जागरूक कर सकें। स्वीप नोडल डायट नवीन सिंह ने लोगों को मतदाता बनने की शपथ दिलाई। संचालन जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने किया। इस अवसर पर डायट प्रवक्ता डा शैलेश कुमार, राजकुमार, नीरजमणि त्रिपाठी, विनय यादव, मंजूलता यादव, किरन त्रिपाठी, अमित कुमार, वरुण कुमार, ह्यूमाना संस्था के डा चन्द्रशेखर सहित डायट के प्रवक्ता, प्रशिक्षु आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular