Sunday, April 28, 2024
No menu items!

खाद्य सुरक्षा टीम की छापेमारी में मिला एक्सपॉयरी डेट का पेय पदार्थ

  • नमूना सीज करके जांच के लिये भेजा गया, कार्यवाही से मचा हड़कम्प
  • ग्राहक को प्रसाद बांटने के लिये धोखे से दिया था एक्सपॉयरी सामान

हसनैन कमर
जौनपुर। नगर कोतवाली थानांतर्गत मुहल्ला सिपाह स्थित कोंहरौटी में संचालित साकेत जनरल स्टोर की दुकान पर गुरूवार को खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने अनिल कुमार व खाद्य सुरक्षा अधिकारी मयंक शंकर दूबे के नेतृत्व में छापेमारी की। इस दौरान दुकान से एक पेटी टाटा फ्रुस्की कोल्ड्रिंक एक्सपॉयरी डेट की बिक्री के लिए रखी गई बरामद हुई जिसको टीम ने तत्काल सील कर दुकानदार के खिलाफ खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्यवाही शुरू कर दी। इस दौरान आस—पास के दुकानदारों में हड़कंप मचा रहा।
जानकारी के अनुसार नगर के कोतवाली थाना क्षेत्र के सिपाह मुहल्ला के रहने वाले सैयद फैजान आब्दी ने मुहर्रम के अवसर पर मजलिस में प्रसाद बांटने के लिए 22 जुलाई को पेय पदार्थ टाटा फ्रुस्की की पांच पेटी कुल 200 बॉटल का आर्डर साकेत जनरल स्टोर पर दुकानदार त्रिपिन को दिया था जिसका भुगतान ग्राहक ने दुकानदार को ऑनलाइन एडवांस कर दिया था। दुकानदार ने मौके का फायदा उठा ग्राहक को जान—बूझकर धोखा देते हुए 5 पेटी एक्सपॉयरी डेट की सामग्री घर पर भिजवा दी। शनिवार की देर रात्रि प्रसाद बांटने के बाद जब लोगों ने उसका सेवन किया तो उसमें से कुछ लोगों को उल्टी दस्त शुरू हो गया जिसके बाद लोगों ने देखा तो उक्त पेय पदार्थ एक्सपॉयरी था जिसकी शिकायत ग्राहक ने कंपनी पर ऑनलाइन दर्ज कराई।
कंपनी के अधिकारी आलोक मिश्रा ने इस घटना का जिम्मेदार दुकानदार को ठहराते हुये कहा कि आप इसकी शिकायत आईजीआरएस पर दुकानदार के खिलाफ करें। कंपनी का इस मामले में कोई लेना—देना नहीं है। एक्सपॉयरी माल बेचना गैर कानूनी है जिसके बाद पीड़ित ग्राहक ने आईजीआरएस पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत 26 जुलाई को दर्ज कराई। शिकायत मिलने पर 27 जुलाई को खाद्य विभाग की टीम दुकान पर जांच के लिए पहुंची जहां एक पेटी माल एक्सपॉयरी बरामद हुआ।
खाद्य सुरक्षा अधिकारी मयंक शंकर दूबे ने बताया कि मौके से बरामद एक्सपॉयरी डेट का सामान सीलकर नमूना जांच के लिए लैब भेज दिया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद मुकदमा दर्ज कर अग्रिम कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने सभी दुकानदारों से अपील किया है कि वे लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा को देखते हुए एक्सपॉयरी सामग्री को नष्ट कर दें, अन्यथा उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular