Sunday, April 28, 2024
No menu items!

ट्यूबवेल ठप होने से किसानों की बुवाई 6 महीने से बाधित

  • सरकारी नलकूप बने शो पीस: खेतों की सिंचाई के लिये किसान परेशान
  • अधिकारी 6 माह से कर रहे टाल—मटोल, डीएम से सीएम तक गुहार लगा चुके हैं किसान

बीके सिंह
सिरकोनी, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के जगदीशपुर स्थित सरकारी ट्यूबवेल ने विगत छ महीनों से बंद पड़ा है जिससे आस—पास के 50 से अधिक किसानों के कई एकड़ खेतों की सिंचाई को लेकर परेशान हैं। धान की खेती के समय भी नलकूप नहीं चला जिससे किसानों को धान की फसल में मुंगरी हो जाने के कारण काफी घाटा उठाना पड़ा और अब तो गेहूं बुवाई को लेकर किसान ज्यादा परेशान नजर आ रहे है।
नलकूप विभाग से ट्यूबवेल को ठीक करवाने की कई बार मांग की जा चुकी है लेकिन विभाग कोई ध्यान नहीं दे रहा है। इसको लेकर बुधवार को राम आसरे सिंह, पवन सिंह, मिट्टू राजभर, विनोद राजभर, रमेश आदि किसानों ने ट्यूबवेल पर आकर विरोध प्रदर्शन किया। किसानों ने बताया कि मई की शुरुआत में ही ट्यूबवेल ने काम करना बंद कर दिया था जिस वजह से सिंचाई को लेकर काफी परेशानी हो रही थी। किसान पलटू गौतम, पलटन कुमार ने बताया कि अक्सर ट्यूबवेल को बंद होने की वजह से पिछले दो महीने से खेती प्रभावित हो रही है। फसलें सूख रही हैं। अपने स्तर से कुछ किसान पानी की व्यवस्था करने में लगे हैं।


उन्होंने बताया कि इस ट्यूबवेल से करीब 50 किसान जुड़े हुए हैं। विभाग से कई बार ट्यूबवेल ठीक करवाए जाने की मांग की गई है। इसके बावजूद इससे पानी की आपूर्ति सुचारू करने की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। किसानों के खेतों में सिंचाई की बेहतर व्यवस्था के लिए लगाए गए सरकारी नलकूप महज सफेद हाथी बने हुए है। अधिकांश नलकूप जहां यांत्रिक खराबी के चलते बंद है, वहीं तरफ कई नलकूपों की खेतों तक पानी पहुंचाने बाली नालियां ही टूट गयी हैं। बदहाल स्थिति में पहुंच चुके इन सरकारी नलकूपों से किसानों को पानी मिलना मुश्किल बना हुआ है जबकि जिम्मेदार वर्षों से दुरुस्त कराने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ते रहे।
उधर अधिशासी अभियंता लघु डाल सिंचाई राणा कुमार ने बताया कि तीन-चार दिन के अंदर ट्यूबवेल का मरम्मत करके उसको चालू कर दिया जाएगा जिससे किसानों की समस्या का समाधान हो सके।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular