Monday, April 29, 2024
No menu items!

कुटीर पीजी कालेज में सम्पन्न हुई वित्तीय साक्षरता कार्यशाला

श्यामधनी यादव एडवोकेट
पराऊगंज, जौनपुर। जलालपुर विकास खंड अंतर्गत ग्राम पंचायत खालिसपुर खुर्द चक्के स्थित कुटीर पीजी कॉलेज के शिक्षा संकाय में युवाओं के लिए वित्तीय साक्षरता सेवा के सहयोग से वित्तीय साक्षरता कार्यशाला का आयोजन हुआ। एनआईएस एवं कोटक सिक्योरिटीज सी.एस.आर. द्वारा कोना-कोना शिक्षा नाम से आयोजित इस कार्यशाला का उद्देश्य विद्यार्थियों को प्रतिभूति बाजार, स्वरोजगार, उद्योगों में व्यवसाय के अवसर आदि पक्षों पर विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। कार्यशाला को 7 पक्षों में विभाजित कर विस्तारित किया गया। अंत में परीक्षण प्राप्त सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र भी वितरित किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ संस्थापक जी एवं मां सरस्वती की छाया प्रति पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ किया गया।
कार्यशाला संयोजक एवं शिक्षा संकाय के विभागाध्यक्ष डॉ सीबी पाठक ने कार्यशाला की विषय वस्तु एवं स्वरूप पर प्रकाश डालते हुए वित्तीय साक्षरता की अनिवार्यता को रेखांकित किया तथा प्रशिक्षक एवं मुख्य वक्ता चंद्रकेतु सिंह को उपस्थित समस्त लोगों का परिचय कराया।कार्यक्रम संचालिका डॉक्टर नीता तिवारी ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए बताया कि आज की कार्यशाला के महत्वपूर्ण पक्ष एवं विषय हमारे जीवन की प्रमुख आवश्यकता है। डॉ सुरेंद्र दुबे, डॉ रामेश्वर नाथ मिश्रा, डॉ योगेश पाठक तथा सतीश गुप्ता ने विभिन्न सत्रों में समीक्षात्मक उद्बोधन किया।
इस कार्यशाला के उद्देश्य से ही 12 फरवरी को प्रभारी डॉ नीता तिवारी ने बी.एड. विभाग के प्रशिक्षणार्थियों द्वारा विभिन्न जीवंत विषय, पर्यावरण संरक्षण, सोशल मीडिया जल संरक्षण महिला सशक्तिकरण आदि विषयों पर रंगोली बनाकर जनजागरण का कार्य संपन्न कराया। इस अवसर पर संस्था के अन्य सदस्यगण, शिक्षा संकाय के प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular