Monday, April 29, 2024
No menu items!

विवादित डीह बाबा मार्ग को देखने पहुंचे पूर्व सांसद

बिपिन सैनी
चौकियां धाम, जौनपुर। मां शीतला चौकियां बड़ागर चौराहे के पास स्थित श्री शीतला देवी उ.मा. विद्यालय परिसर के डीह बाबा मन्दिर रास्ते को लेकर स्कूल प्रधानाध्यापक व क्षेत्रीय लोगों द्वारा 2 दिन पूर्व हुए विवाद के बाद पूर्व सांसद धनंजय सिंह सोमवार को मौके पर देखने पहुंचे। मौजूद ग्रामीणों से प्राचीन डीह बाबा मन्दिर पूर्व आने जाने वाले रास्ते के बारे में पूछा तो लोगों ने बताया कि मां शीतला माता मंदिर से पूर्व के यह डीह बाबा का स्थान है। मंदिर डीह बाबा के नाम से जाना जाता जो क्षेत्र के 12 गांव के डीह हैं।

क्षमानाथ त्रिपाठी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के लोग शादी—विवाह, मुंडन संस्कार, मांगलिक अवसरों पर उपस्थित होकर गाजे बाजे के साथ यहां वार्षिक गांव मद्दे कड़ाही, पूजन, यज्ञ करने आते हैं। डीह बाबा का नवविवाहित दंपत्ति के दर्शन पूजन की विशेष परंपरा रही है। इसी रास्ते से प्राचीन समय से ही लोग दर्शन पूजन करने आते हैं।

लोगों ने रास्ता पक्का करवाने तथा मंदिर की जमीन बाउंड्री करवाने की अपील किया। पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने ग्रामीणों को न्यायसंगत कार्यवाही का आश्वासन दिया। विद्यालय के पीछे स्थित यात्री प्रतीक्षालय को देख उसका भी निरीक्षण करने चले गये। इतना ही नहीं, 50 लाख की लागत से बने प्रतिक्षालय को देख उसके बारे में भी जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर तमाम लोगों की उपस्थिति रही।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular