Sunday, April 28, 2024
No menu items!

जमीन के कारोबार का झांसा देकर करोड़ों की धोखाधड़ी

  • न्यायालय के आदेश पर पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

चन्दन अग्रहरि
शाहगंज, जौनपुर। जालसाज ने खुद को बिल्डर, जमीन और बिल्डिंग मैटेरियल का बड़ा कारोबारी बताते हुए पहले दोस्ती की, फिर कारोबार में भारी मुनाफा होने का प्रलोभन देकर चार करोड़ रूपये ऐंठ लिया। काफी समय तक मुनाफा की रकम न मिलने पर जब पीड़ित ने दबाव बनाया तो जालसाज सहित उसके साथियों ने जान से मारने और लाश गायब कराने की धमकी दिया। स्थानीय स्तर पर न्याय न मिलने पर पीड़ित ने न्यायालय की शरण ली जिसके आदेश पर कोतवाली पुलिस मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच में जुट गयी।
मालूम हो कि प्रयागराज जनपद के कर्नलगंज थानान्तर्गत मनफोड़गंज निवासी शिवम त्रिपाठी पुत्र शशांक त्रिपाठी ने न्यायालय में प्रार्थना पत्र देकर बताया कि जनपद के सिविल लाइन निवासी रवि प्रकाश उपाध्याय पुत्र ओम प्रकाश के संपर्क में तीन साल पहले आया। बातचीत के दौरान रवि ने खुद को बिल्डर, जमीन और बिल्डिंग मैटेरियल का बड़ा कारोबारी बताया। मित्रता के दौरान अनेकों बार कभी अपने रिश्तेदार तो कभी व्यापार में सहयोगी बताकर लोगों से मुलाकात करायी। व्यापार में मुनाफा का प्रलोभन दिया।
आरोपी रवि प्रकाश ने जौनपुर में 20 बीघे जमीन खरीदने में पार्टनर बनाने का झांसा दिया जिसके लिए 23 जुलाई 2021 से 4 जुलाई 2022 के बीच अनेकों बार अपने खाते में कुल 4 करोड़ रुपये मंगाए। एक वर्ष बाद भी जब मुनाफा नहीं मिला तो पीड़ित ने अपने मूल धन की मांग की। फोन पर बात करने के दौरान रवि प्रकाश ने 25 मई को व्यपार के अन्य सहयोगियों से हिसाब करके उसे पैसे देने के लिए शाहगंज बुलाया। निर्धारित समय शाहगंज रेलवे क्रासिंग स्थित रोडवेज के पास पहुंचे जहां आरोपी अपनी पत्नी और साथियों के साथ मौजूद था जो गाली—गलौज करने लगा।
आरोप है कि रवि प्रकाश, उसकी पत्नी अंकिता, उसका जौनपुर के रामपुर निवासी साला मनोज मिश्रा, विनोद मिश्रा, हरिवंश, प्रयागराज के झूंसी निवासी उत्कर्ष द्विवेदी, यमुनानगर चितौरी निवासी प्रकाश श्रीवास्तव सहित 3 अज्ञात लोगों ने जबरन गाड़ी में बैठा लिया। पैसा मांगने पर जान से मारने और लाश को गायब करने की धमकी दिया। पीड़ित का आरोप है कि घटना की तहरीर स्थानीय कोतवाली व पुलिस अधीक्षक को देने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। न्यायालय के आदेश पर पुलिस ने सभी आरोपियों पर संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच में जुट गयी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular