Monday, April 29, 2024
No menu items!

कैंसर उपचार में उपयोगी है जिलेटर्स: डा. नितिन

  • ड्रग डिलीवरी में महत्वपूर्ण है कार्बोहाइड्रेट आधारित जिलेटर्स

अजय विश्वकर्मा/विरेन्द्र यादव
सरायख्वाजा, जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर स्थित प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) भौतिकीय विज्ञान अध्ययन एवं शोध संस्थान के रसायन विज्ञान विभाग द्वारा “कार्बोहाइड्रेट आधारित जिलेटर्स” विषयक आमंत्रित व्याख्यान का आयोजन हुआ। व्याख्यान में मुख्य वक्ता एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ के रसायन विज्ञान विभाग के डॉ. नितिन श्रीवास्तव ने कार्बोहाइड्रेट बेस्ड जिलेटॅस का कैंसर के उपचार में विभिन्न उपयोगों पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। साथ ही बताया कि किस प्रकार कुछ जिलेटॅस का प्रयोग करके शरीर के स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर प्रभावित कोशिकाओं को नष्ट किया जा सकता है।
डॉ नितिन ने छात्रों को जिलेटॅस का प्रयोग करके विभिन्न गंभीर बीमारियों के पहचान की विधियों को विस्तार से समझाते हुये बताया कि जिलेटर्स का उपयोग शरीर के अंदर ड्रग डिलीवरी में भी किया जाता है। कार्यक्रम संयोजक डॉ प्रमोद कुमार ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि विभाग निरंतर छात्रों के शैक्षणिक विकास लिए इस प्रकार के आमंत्रित व्याख्यान का आयोजन कर रहा है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता रज्जू भैया संस्थान के निदेशक डॉ प्रमोद यादव एवं संचालन एमएससी के छात्र मंजीत गुप्ता ने किया। मुख्य अतिथि का स्वागत संस्थान के पूर्व निदेशक प्रो. देवराज सिंह ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. मिथिलेश यादव ने किया। इस अवसर रसायन विभाग के प्रोफेसर डॉ. अजीत सिंह, डॉ नितेश जायसवाल, डॉ दिनेश वर्मा, डॉ विजय शंकर पांडेय सहित विभाग के समस्त विद्यार्थी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular