Monday, April 29, 2024
No menu items!

बीआरपी इण्टर कालेज में आयोजित हुआ “गर्ल आइकॉन”

  • गर्ल आइकॉन-प्रोग्राम मिलान फाउण्डेशन एवं सरजू प्रसाद संस्थान ने किया आयोजन

जौनपुर। प्रोग्राम मिलान फाउंडेशन एवं सरजू प्रसाद शैक्षिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था द्वारा बीआरपी इंटर कॉलेज में हुआ जिसका शुभारंभ प्रधानाचार्य डॉ सुबाष चंद्र सिंह, प्रकाश चंद्र यादव, ऋषि श्रीवास्तव ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित करके किया। कोऑर्डिनेटर सुरभि श्रीवास्तव ने कहा कि मिलान फाउंडेशन द्वारा गर्ल आईकॉन प्रोग्राम में वंचित समुदाय की 14 से 18 वर्ष की ऐसी किशोरियों का चयन किया जाता है जिसमें नेतृत्व की क्षमता है और वह न केवल अपनी शिक्षा को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, बल्कि सामाजिक बदलाव में भी रुचि रखती हैं। चयनित गर्ल आइकन को उनके नेतृत्व क्षमता को मुखर बनाने के लिए संस्था द्वारा जीवन कौशल आधारित ट्रेनिंग प्रदान की जाती है तथा किशोरियों से विभिन्न गतिविधियां भी करवाई जाती हैं।

जैसे सामाजिक जागरूकता के कार्यक्रम एवं पीयर समूह की बैठक इत्यादि कार्यक्रम के सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद गर्ल आईकॉन को प्रदर्शन के आधार पर 10,000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के जनपदों की 14 से 18 वर्ष की आय की ऐसी किशोरियों जिनकी पारिवारिक आय अधिकतम 1 लाख वार्षिक या उससे काम हो, आवेदन कर सकती हैं या आवेदन ऑनलाइन होगा जिसका लिंक संस्था की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। कार्यक्रम के अंतर्गत 1200 गर्ल आइकन को उत्तर प्रदेश के लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, सीतापुर, बहराइच, वाराणसी, जौनपुर, चंदौली, आजमगढ़ एवं सोनभद्र से चयन द्वारा चयन प्रक्रिया द्वारा चयनित किया जाएगा। उजमा अली ने कहा कि गर्ल आईकॉन प्रोग्राम क्या आप अपनी समुदाय में एक चेंज मेकर बनने का सपना देखते हैं। क्या आप अपने जैसी किशोरी लड़कियों के लिए एक प्रेरणा बनने के लिए तैयार हैं।

गर्ल आइकन प्रोग्राम में शामिल हो जहां आपको हम सिखायेंगे लीडरशिप ट्रेनिंग, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य, डिजिटल साक्षरता, करियर काउंसलिंग। गर्ल आइकन प्रोग्राम हर उस किशोरी जो 14 से 18 के लिए एक मौका है जो अपने और अपने समुदाय में एक बदलाव की उम्मीद रखती हैं, यह प्रोग्राम आपको मदद करता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये पूर्व अध्यक्ष चाइल्ड वेलफेयर कमेटी संजय उपाध्याय ने कहा कि कमजोर तबके की बालिकाओं को अधिक से अधिक चयन करने का लक्ष्य है। इस प्रोग्राम के प्रति बालिकाओं में उत्साह और आकर्षण देखा जा रहा है। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य डा. सुबाष चंद्र सिंह, प्रकाश चंद यादव, ऋषि श्रीवास्तव ने सहयोग प्रदान किया। संस्था की तरफ से संजय उपाध्याय ने समस्त आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular